Kerala Famous Temples: केरल के इन 7 मंदिरों के सामने पूरी दुनिया की खूबसूरती पड़ी फीकी, जरूर देखें एक बार

Kerala Famous Temples: केरल में ऐसे कई प्राचीन मंदिर है जिनकी खूबसूरती देखते ही बनती है। ऐसे में आज हम आपको केरल की कुछ फेमस मंदिरों के बारे में बताते हैं

Kerala Famous Temples: केरल भारत का बेहद खूबसूरत राज्य है, जो पर्यटन के लिए काफी फेमस हैं। जिस तरह से केरल अपनी हरियाली और प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है, उसी तरह से केरल में कई भव्य और अच्छी तरह से डिजाइन किए हुए मंदिर हैं। इन ऐतिहासिक और प्राचीन मंदिरों की खूबसूरती देखते ही बनती है।

Kerala Famous Temples: फेमस मंदिर

1. सबरीमाला संस्था मंदिर

सबरी माला के तीर्थ यात्री नीले और काले रंग के कपडे पहनते है। 4:45 बजे से 12 बजे और 5:00 बजे से 8:15 बजे तक मंदिर खुलता है। भगवान अयप्पा को समर्पित, यह मंदिर केरल में सबसे फेमस मंदिर है।सबरीमाला संस्था मंदिर हर साल लाखों भक्तों को आकर्षित करता है।

2. पद्मनाभस्वामी मंदिर

यह मंदिर तिरुवनंतपुरम में स्थित है। सोने की परत चढ़ाए गए इस मंदिर को केवल हिंदू तीर्थयात्रियों के लिए खोला जाता है। द्मनाभस्वामी मंदिर केरल के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है जिसका निर्माण 8 वीं शताब्दी में किया गया था। पद्मनाभ को समर्पित भगवान विष्णु के अवतारों में से एक हैं।

3. वडक्कुनाथन मंदिर त्रिशूर

केरल का प्राचीन हिंदू मंदिर भगवान शिव को समर्पित है। ऐसा कहा जाता है कि यह विष्णु के अवतार परशुराम द्वारा निर्मित पहला मंदिर था। इस मंदिर में सिर्फ हिंदुओं को जाने की अनुमति है और 4:00 बजे से 11:00 बजे और 4:30 बजे से 8:20 बजे तक इस मंदिर में भक्त दर्श कर सकते हैं।

4. अट्टुकल भगवती मंदिर

यह मां देवी भगवती को समर्पित मंदिर है। इसे महिलाओं की सबरीमाला के रूप में जाना जाता है। वार्षिक अट्टुकल पोंगल उत्सव के लिए एक बड़ी संख्या में महिला भक्तों को अपनी ओर आकर्षित करती है। यह मंदिर 4:30 बजे से 12:30 बजे और 5:00 बजे से 8:30 बजे तक मंदिर खुलता है।

ताली मंदिर

5. यह काफी प्राचीन मंदिर है जो भगवान शिव को समर्पित है। यहां स्थापित मुख्य देवता उमामहेश्वर हैं। यह भी काफी प्राचीन मंदिर है।

6. कावियूर महादेव मंदिर

कवियूर महादेवर मंदिर एक महत्वपूर्ण शिव मंदिर है। इस मंदिर में भगवान भोलेनाथ, माता पार्वती और हनुमान जी की मूर्तियां स्थापित है।

7. वैकोम महादेव मंदिर

वैकोम मंदिर शहर के केंद्र में स्थित है और नवंबर के महीने में अपने वैकोम अष्टमी समारोह के दौरान इस मंदिर का महत्व और बढ़ जाता है।

Also Read- Varanasi Famous Temple To Visit: काशी विश्वनाथ मंदिर, भारत माता मंदिर समेत अनेकों विश्व प्रसिद्ध मंदिर है शिव नगरी वाराणसी में, करें दर्शन

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles