Health Tips: अमृत के समान है ये पत्ते! बुखार से लेकर डायबिटीज तक की करते हैं छुट्टी

Health Tips: गिलोय के पत्ते कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इसका सेवन करने से शरीर से कई बीमारियां दूर रहती है. आप अगर रोजाना इसका सेवन करते हैं तो आपको खून की कमी नहीं होगी.

Health Tips: गिलोय के पत्ते हमारे लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होते हैं. यह सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. आयुर्वेद में इसका इस्तेमाल कई बीमारियों को ठीक करने के लिए किया जाता है. इसके तन से लेकर पत्तियां तक का इस्तेमाल बीमारियों को दूर करने में किया जाता है.

आप गिलोय का उपयोग जूस कैप्सूल या पाउडर के रूप में कर सकते हैं. आपने अमित रूप से इसका काढ़ा बनाकर पी सकते हैं क्योंकि यह स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है.

आयुष चिकित्सा अधिकारी का कहना है कि गिलोय के पत्ते स्वाद में काफी तीखे होते हैं. लेकिन इसका उपयोग वात पित्त और कफ में किया जाता है. यह पचने में बहुत आसान होते हैं और इससे भूख बढ़ती है साथ ही आंखों के यह रामबाण इलाज है. इसके उपयोग से प्यास जलन डायबिटीज कुष्ठ रोग और पीलिया रोग का इलाज किया जाता है. महिलाओं के शारीरिक कमजोरी को दूर करने में यह फायदेमंद होते हैं.

काफी लाभकारी है गिलोय का पेड़(Health Tips)

वैसे तो गिलोय काफी फायदेमंद होता है. कई गांव में आपको यह नीम के पेड़ पर चढ़ा हुआ मिल जाता है जिसे आप तोड़कर उबालकर इसका काढ़ा पी सकते हैं.यह शरीर में फैले बैक्टीरिया को दूर कर देते हैं. आप अगर गिलोय का सेवन करते हैं तो आप कई बीमारियों को शरीर से दूर रख सकते हैं.

Also Read:Healthy Food Plan: हेल्दी और स्वस्थ रहने के लिए डाइट प्लान में शामिल करें ये फूड्, नहीं होंगे कभी सालोंसाल बीमार

अगर शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी है तो आप गिलोय का सेवन करना शुरू कर दे. यह हीमोग्लोबिन के कमी को हमेशा के लिए दूर कर देता है और आपके शरीर मैं खून के कमी को पूरा करता है. गिलोय बेहद ही फायदेमंद होता है और आयुर्वेद में भी इसका काफी उपयोग बताया गया है.

Also Read:Health News: रात में खाना खाते समय ना करें ये गलतियां, हो सकते हैं गंभीर परिणाम

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles