Chaitra Navratri: चैत्र नवरात्रि में मां दुर्गा को रोजाना चढ़ाई यह खास फुल, शास्त्रों में है इसका वर्णन

Chaitra Navratri: हिंदू धर्म में चैत्र नवरात्रि के त्यौहार का काफी महत्व है. चैत्र नवरात्रि में माता रानी को अलग-अलग रंग का फूल अर्पित करने से मां दुर्गा प्रसन्न होती है. इससे माता का विशेष कृपा प्राप्त होता है.

Chaitra Navratri: चैत्र नवरात्रि की शुरुआत हो चुकी है और आज तीसरे दिन मां चंद्रघंटा की पूजा की गई. चैत्र नवरात्रि में मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा की जाती है. पूरे विधि विधान से पूजा करने से मां दुर्गा प्रसन्न होती है और भक्तों की हर मनोकामना पूर्ण करती है.

मां दुर्गा के अलग-अलग स्वरूप को अलग-अलग फूल अर्पित करने से मन प्रसन्न होती है और अपने भक्त के सभी मनोकामनाओं को पूर्ण करती है. शास्त्रों में फूल को लेकर कई तरह के बाद बताए गए हैं तो आईए जानते हैं नौ दिनों में मां दुर्गा को कौन सा फूल चढ़ाएं.

Chaitra Navratri: मां दुर्गा को अर्पित करें यह अलग-अलग फुल

गुड़हल का फूल

मां शैलपुत्री की पूजा पहले दिन की जाती है और मां शैलपुत्री को गुड़हल और सफेद कनेर का फूल काफी प्रिया है. इसलिए मां शैलपुत्री को कनेर और गुड़हल का फूल चढ़ाएं.

गुलदाउदी का फूल

दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी की पूजा होती है और माता को गुलदाउदी और बट के फूल काफी पसंद है इसलिए मां ब्रह्मचारिणी को गुलदाउदी और बट का फूल चढ़ाना चाहिए.

कमल का फूल

तीसरे दिन मां चंद्रघंटा की पूजा होती है और इसमें कमल और शंखपुष्पी का फूल चढ़ाया जाता है जिससे मन प्रसन्न होती हैं.

चमेली का फूल

चौथे दिन मां कुष्मांडा की पूजा होती है और मां कुष्मांडा को चमेली या पीले रंग का कोई भी फूल चढ़ाई इससे माता का आशीर्वाद मिलेगा.

पीला फूल

पांचवें दिन स्कंद माता की पूजा होती है और इस दिन मां को पीले रंग का फूल चढ़ाएं इससे माता प्रसन्न होगी और सुख संपत्ति का आशीर्वाद देगी.

गेंदा का फूल

छठे दिन मां कात्यायनी की पूजा होती है और माता को गैंडा और बेर का पेड़ का फूल अति प्रिय है. इन फूलों को मन को अर्पित करना चाहिए इससे मन प्रसन्न होगी और आशीर्वाद देगी.

नीले रंग या कृष्ण कमल का फूल

सातवें दिन महाकाल रात्रि की पूजा होती है और इसमें नीले रंग का कृष्ण कमल का फूल या नीले रंग का कोई फूल अर्पित करें इससे मन प्रसन्न होगी.

Also Read:Health News: रोजाना इन जूस का करें सेवन, जिम जाने की नहीं पड़ेगी जरूरत, ऑटोमेटिक कम होगा वजन

मोगरे का फूल

आठवें दिन महागौरी की पूजा होती है और महागौरी को मोगरे का फूल चढ़ाएं इससे परिवार पर माता की कृपा बनी रहेगी.

चंपा का फूल

90 दिन सिद्धिदात्री की पूजा होती है और इस दिन माता को गुड़हल या चंपा का फूल चढ़ाएं इससे माता की कृपा बनी रहेगी.

Also Read:1st April 2024 New Rules: 1 अप्रैल से SBI, ICICI, Axis Bank और Yes Bank के क्रेडिट कार्ड के बदल जाएंगे नियम

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles