International Yoga Day: अपनी सेहत तो जिम्मेदारी भी हमारी हो, योग का नियमित अभ्यास सब कर देगा आसान

International Yoga Day: क्या आप भागदौड़ भरे जीवन में योग के लिए वक्त नहीं निकाल पाते? यदि हां तो अभी भी नहीं हुई देर। आने वाले योग दिवस पर जानें आपको किन बातों का रखना है ध्यान। 

International Day of Yoga: भागदौड़ है, टेंशन है। बीमार हो रहे हैं लोग और चिंताएं भी जैसे पीछा नहीं छोड़ती। दवाइयों पर जीवन जैस् निर्भर हो गया है पर क्या ऐसे में हम खुद से सवाल कर सकते हैं कि जब जीवन हमारा है तो इसकी जिम्मेदारी भी हमारी होनी चाहिए?

बेशक शरीर हो या (Yoga Benefits In Hindi) मन हम बीमार पड़ते हैँ तो इसका पहला कारण हमारी लापरवाही या अनभिज्ञता है। यह भी हो सकता है कि हम समय नहीं है का जुमला कहकर स्वयं के प्रति अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ लें। ऐसे में क्या हो उपाय, योग करने से कैसे होगा जीवन आसान, क्या करें? आइए समझें।

आज ही होना है सजग

आप यदि रोजाना या नियमित योग करते हैं तो सजग होना आसान हो जाएगा। आप समझ पाएंगे कि आपको अपने जीवन में किस चीज को प्राथमिकता देनी है। आपकी परेशानियां क्या हैं और शरीर में किस तरह की दिक्कत है उसे कैसे ठीक करना है। योग से आप समझ सकते हैँ कि आपका मन सचमुच एक ताकतवर चीज है। आप परेशानियों से लड़ना और सही राह चुनना जान सकते हैं। वास्तव में आप जान सकते हैं समस्या बाहर कम भीतर ज्यादा होती है। भीतर है तो बाहर और गहरा होता है।

रीढ़ रहे लचीला

हर आसन का मुख्य उद्देश्य हो कि आपकी रीढ़ लचीली बने। दरअसल, यही है जिससे सभी नसों का संबंध है। पूरा शरीर इस पर आधारित है। लचीला बना रहने के लिए आवश्यक है कि आप कुछ आसन नियमित करें। शुरुआती समय में आप प्रशिक्षक की मदद लेकर इसे आसान बना सकते हैं।

कुछ आसन जो जरूरी

विशेष तौर पर रीढ़ को लचीला बनाए रखने के लिए सामान्य रूप से आगे झुककर फर्श को स्पर्श करना, पीछे और बाएं उसके बाद दाहें झुकने का अभ्यास करें। इसके अलावा आप ताड़ासन भी कर सकते हैं। कोण आसन, वक्रासन व सर्वांगासन का नियमित अभ्यास रीढ़ को लचीला बनाने में मदद करेगा।

प्राणायाम का अभ्यास

यदि आप जल्दबाजी में हैं या समय की कमी महसूस होती है तो रोजाना प्राणायाम का अभ्यास करें तो आपको तन व मन को संतुलन में रखने में मदद मिलेगी। जब कभी क्रोध या आवेश महसूस करें तो एक लंबी सांस से काफी राहत मिलती है। सांसों का यह कमाल ही तो प्राणायाम है। यह काफी लाभदायक होता है। आपके फेफड़े की सफाई होती है। सारे जहरीले पदार्थ बाहर होते हैँ। इसी तरह भ्रामरी प्राणायाम से भी अनेक लाभ मिलते हैं।

ये बातें हैं बहुत जरूरी

  •  आपको रोजाना कुछ आसन करना चाहिए।
  • प्राणायाम के लिए वक्त निकालना चाहिए।
  • खाना खाने से पूर्व कसरत करें।
  • भोजन करने के दो घंटे बाद भी कर सकते हैं।
  • सुबह उठने के बाद आप प्राणायाम करें।
  • रात में नींद की दिक्कत हो तो प्राणायाम कर लें।
  • कामकाज में जुटे रहें तो हर बीस मिनट में लंबा सांस लें।
  • पैरों हाथों की स्ट्रेचिंग करते रहें तो सक्रियता बनी रहती है। 

यह भी पढ़ें- काल्पनिक दुनिया में योग करें, दूर भागेगा तनाव

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter, Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles