High Blood Pressure Diagnosis And Treatment: इनकी अनदेखी बन सकती है जान की आफत, उच्च रक्तचाप से कैसे बचें?

High Blood Pressure Diagnosis And Treatment: अपनी दिनचर्या में कुछ बातों का ध्यान रखकर हम उच्च रक्तचाप के लक्षणों को कम कर सकते हैं और खोज सकते हैँ इसका समाधान। क्या हैं वे डॉक्टर मधुलिका शुक्ला से जानें...

High Blood Pressure Diagnosis And Treatment: वर्तमान समय में हर इन्सान अपनी योग्यता और जरूरत के हिसाब से जीवन में तरक्की करने के प्रयास में दिन और रात कठिन परिश्रम कर रहा है। पर इसमें सबसे अधिक अनदेखी होती है सेहत की। वह पूरी तरह इस पर ध्यान नहीं दे पाता। समय पर न भोजन कर पाता है न ही आराम। इसमें नींद (Good Sleep)की तो सबसे अधिक अनदेखी होती है। यही कारण है कि आज तनाव और उच्च रक्त चाप एक आम बीमारी बनती जा रही है। इसी पर प्रकाश डाल रही हैं होमियोपैथी की चर्चित डॉक्टर मधुलिका शुक्ला

तनाव के समय आपका रक्तचाप

रक्तचाप वह बल है जो आपका रक्त आपकी धमनियों में प्रवेश करने के लिए उपयोग करता है। जब आपका हृदय पंप करता हैतो यह ऑक्सीजन युक्त रक्त को आपकी धमनियों में धकेलने के लिए बल का उपयोग करता है। वे इसे आपके शरीर की कोशिकाओं और ऊतकों तक पहुंचाते हैं। जब इन्सान तनाव में होता है तो परिस्थितियां विकट हो जाती हैं। तनाव के उच्च स्तर से रक्तचाप  (High Blood Pressure) में अस्थायी वृद्धि हो सकती है।

उच्च रक्तचाप के कारण

उच्च रक्तचाप का प्रमुख कारण अधिक खानातंबाकू का सेवन या शराब पीना है। किडनी रोगमधुमेह और स्लीप एपनिया कुछ ऐसी स्थितियां हैं जो उच्च रक्तचाप  (High Blood Pressure) का कारण बन सकती हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अगर आपकी सांस हमेशा फूलती रहती है या फिर आप किसी भी काम को करने में परेशान हो जाते हैं और सांस फूलने लगती है तो यह अधिक हाई बीपी के लक्षण हो सकते हैं। कमजोरी और थकान महसूस करनागंभीर सिरदर्द भी ज्यादा ब्लड प्रेशर के लक्षण हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें- बढ़ती गर्मी छि‍न गया चैन और नींद पर बनी है आफतऐसे में क्‍या किया जाए?

नियमित कराएं जांच

डॉक्टर मधुलिका शुक्ला ने बताया कि ऐसे किसी भी तरह के लक्षण दिखने पर तत्काल डॉक्टर के पास जाकर ठीक से जांच करवानी चाहिए। उनकी सलाह पर ही संबंधित दवा का प्रयोग करना चाहिए। कोई भी दिक्कत होने पर अपने अनुसार मेडिकल स्टोर से दवा लेने से परहेज करना चाहिए। दवा के अलावा ब्लड प्रेशर  (High Blood Pressure) को कंट्रोल करने के लिए सबसे पहले अपनी जीवनशैली में बदलाव करने की भी जरूरत है।

खानपान और सुकून भरी नींद

हमेशा संतुलित आहार ही लेना चाहिएकभी भी किसी भी प्रकार का नशा मत कीजिए और शरीर के वजन को हमेशा संतुलित रखने के लिए नियमित एक्सरसाइज भी जरूरी है। संतुलित आहार में साबुत अनाजफलसब्जी और जूस को नियमित पीना चाहिए। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है अपने जीवन में किसी बात को लेकर मानसिक तनाव को हावी नहीं होने देना चाहिए और पूरी नींद नियमित लेनी चाहिए।

यह भी पढ़ें- बिस्तर पर लेटते ही लग जाएगी आंख, बस 5 मिनट करें ये योगासन…​ ​

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News , Twitter, Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर।  

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles