Dungarpur Famous Tourist Spots: राजस्थान का कुंभ, मैं डूंगरपुर बोल रहा हूं..!

Dungarpur Famous Tourist Spots: भील आदिवासियों का सुंदर संसार है यह। दूर दूर फैली हरियाली है यहां तो पहाड़ियां भी। चलते हैं डूंगरपुर के सफर पर...

Dungarpur Famous Tourist Spots: अगर आप कहीं धूमने के प्लान बना रहे हैं तो आपके लिए राजस्थान डूंगरपुर एक बेस्ट डेस्टिनेशन साबित हो सकता है। यहां आपको एक साथ पहाड़, झील, मंदिर और ऐतिहासिक महल समेत कई चीजें देखने को मिल सकता है। डूंगरपुर में कई ऐसे बेस्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन हैं जिसका आप, आपके दोस्त और आपके परिवार के टूर को यादगार बना सकता है।

आधुनिकता से दूर नजारा
डूंगरपुरदक्षिणी राजस्थान में बसा शहर है। रोचकता से भरपूर इस शहर में वह सब है जो आधुनिक जीवन में अक्सर नहीं मिलता। रंग बिरंगी प्राकृतिक छटा तो है ही, सीधे सरल लोग भी मोह लेंगे आपका मन। तो चलिए चलते हैं डूंगरपुर में घूमने के 8 बेस्ट टूरिस्ट स्टॉप पर…

1. सोम व माही नदियां

अरावली पर्वत श्रेणियों के बीच बसा हैयह शहर। सागवान, महुआ खजूर पेड़ों के साथ आपको यहां की पगडंडियां भी एक अलग अहसास कराएंगी। यहां दो नदियां बहती हैं जो यहां की जीवन का आधार हैं।

2. डुंगरिया भील के नाम पर शहर

डूंगरिया भील के नाम पर बसा है डूंगरपुर। वह एक शक्तिशाली भील सरदार था। उसकी स्मृति में यहां एक मदिर भी है। इसकी स्थापना सन 1282 में हुई थी और सन् 1818 में ईस्ट इंडिया कंपनी ने इसे अपने अधिकार में ले लिया था।

3. आदिवासियों का कुंभ है यह

डूंगरपुर जिला मुख्यालय से करीब 70 किलोमीटर दूर माही, सोम और जाखम नदियों के संगम स्थल पर बसा है बेणेश्वर धाम। यहां हर वर्ष माघ पूर्णिमा के अवसर पर सात दिवसीय विशाल मेला लगता है, जो कि आदिवासियों के कुंभ के रूप में प्रसिद्घ है।

4. गैब सागर जलाशय

डूंगरपुर स्थित गैब सागर जलाशय को जरूर देखें जो स्थापत्य कला के महान कलाकार महारावल गोपीनाथ ने बनवाया था। इसके तट पर ही स्थित है महाराव उदयसिंह द्वारा बनवाया गया उदयविलास महल और विजय राज राजेश्वर मंदिर।

5. जूना महल है यहां की शान

डूंगरपुरशहर में धनमाता पहाड़ी की ढलान पर बना है जूना महल। इसे तकरीबन 750 वर्ष पुराना माना जाता है। इसे लोग पुराना महल या ओल्ड पैलेस भी कहते हैं। महल राजपूती स्थापत्य कला का सुंदर नमूना पेश करता है।

6. अद्भुत कला का नमुना है उदयविलास

डूंगरपुर शहर की पूर्वी सरहद को छूता हुआ एक और स्थापत्य कला का प्रतीक है उदय विलास। गेबसागर के तट पर बसा यह महल हरे भरे बाग बगीचों से सजा है। सफेद संगमरमर और नीले पत्थर से बना है यह।  एक नजर में आपका मन मोहने वाला है यह।

7. धर्मस्थल गलियाकोट को भी देखें

डूंगरपुर जिले में दाउदीबोहरा संप्रदाय का प्रसिद्ध धर्मस्थल गलियाकोट है। यहां सैय्यद फखरूद्दीन नामक पीर की मजार पर जियारत करने के लिए दूर-दूर से इस संप्रदाय के अनुयायी आते रहते हैं। उन सबके ठहरने के लिए आरामदायक धर्मशालाएं बनी हुई है।

यह भी पढ़ें- ये है देश के हनुमान जी के चमत्कारिक मंदिर, मात्र सर झुकाने से दूर होती है सभी समस्याएं

8. देवेन्द्रकुंवर राज्य संग्रहालय

डूंगरपुर शहर में राजमाता देवेंद्रकुंवर राज्य संग्रहालय भी दर्शनीय है। इस संग्रहालय की दीर्घा में तत्कालीन वागड़ प्रदेश के इतिहास के बारे में अच्छी जानकारी मिल सकती है। यदि आप यहां जाना चाहते हैं तो सुबह दस बजे से शाम साढ़े चार बजे तक जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- मानसून के मस्त फुहारों में इन जगहों पर घूमने का आनंद नहीं भूलेगा कभी

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News , TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles