International Yoga Day 2024: आपकी बॉडी पोश्चर को बेहतर बनाएगा ये योग, कुछ दिनों में दिखेगा फर्क 

International Yoga Day 2024: योग हमारे शरीर को बीमारियों से दूर रखता है. आप अगर रोजाना योग करते हैं तो आपके शरीर में कोई बीमारी नहीं होगा.

International Yoga Day 2024: आजकल भाग दौड़ की वजह से हम अपने बॉडी पोस्चर का ध्यान नहीं रखते हैं जिसके वजह से हमारे बॉडी में अकड़न होती है इसके साथ ही कंधे बाजू आदि में समस्या होने लगती है। सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि लंबे समय तक फोन चलाने से लैपटॉप पर काम करने से भी हमारा बॉडी का पोस्चर खराब हो जाता है।

खराब बॉडी पोश्चर के कारण न केवल हमारे शरीर की बनावट बिगड़ने लगती है, बल्कि ज्यादा चोट लगने और मांसपेशियों व हड्डियों को नुकसान पहुंचने का खतरा भी रहता है। इन सब समस्याओं से निजात दिलाने में योग आपकी काफी सहायता कर सकता है। तो आईए जानते हैं अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर कुछ खास योग के बारे में।

चक्रवकासन (International Yoga Day 2024)

इस आसन को करने से स्पाइन स्ट्रेट हो जाएगा और फ्लैक्सिबल हो जाएगा इसके साथ ही गर्दन और कंधे का तनाव भी कम होगा।

इस योगासन को करने के लिए अपने हाथों और घुटनों के बल झुक जाएं। इसके बाद गहरी सांस लेते हुए अपनी पीठ को नीचे की तरफ मोड़ें और गर्दन को ऊपर की ओर मोड़ें। सांस छोड़ते हुए अपनी पीठ को ऊपर की ओर उठाएं और गर्दन को नीचे छुकाएं।

बालासन

इस आसन से कंधों, हिप्स और स्पाइन को स्ट्रेच करने में मदद मिलती है। इस आसन को करने के लिए घुटनों के बल बैठ जाइए और अपने हाथों को आगे की ओर स्ट्रेच करते हुए, अपने माथे को जमीन पर लगाइए। इस आसन से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और कंधों, पीठ और हिप्स की स्ट्रेचिंग होती है।

उत्कटासन

इस आसन में आपको कुर्सी का पोज लेना होता है। इस आसन से पीठ और पैरों की मांसपेशियां मजबूत होती हैं। साथ ही, इसके आपका बॉडी पोश्चर भी बेहतर होता है। इससे कंधों की मांसपेशियां भी मजबूत होती है और उनका तनाव कम होता है।

Also Read:Ajab Gjab News: शादी के तुरंत बाद श्मशान घाट क्यों जाते हैं दुल्हा-दुल्हन? जानकर आप भी रह जाएंगे दंग

उष्ट्रासन

इसमें घुटनों के बल खड़े हो जाएं और धीरे-धीरे पीछे की ओर मुड़ने की कोशिश करते हुए, अपने हाथों से अपने पैरों को छुएं। इस आसने को करने से स्पाइन की स्ट्रेचिंग होती है। साथ ही, फोन आदि पर काम करते हुए झुककर बैठने के कारण बिगड़े हुए पोश्चर को भी ठीक करने में मदद मिलती है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News TwitterKooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles