Health News: बारिश के मौसम में भूलकर भी इन सब्जियों का नहीं करें सेवन, वरना आंतों में भर जाएंगे कीड़े, चली जाएगी जान

Health News: बरसात के मौसम में काफी ज्यादा तबीयत खराब होता है ऐसे में आपको खुद का ध्यान रखना जरूरी है. गर्मी में कुछ ऐसी सब्जियां है जिनका सेवन नहीं करना चाहिए वरना शरीर में फंगल इंफेक्शन हो जाएगा.

Health News: मानसून की शुरुआत होने वाली है और हर कोई भीषण गर्मी से छुटकारा पाना चाहता है. बढ़ती गर्मी में लोगों का जीना मुहाल कर दिया है ऐसे में अब लोग मानसून का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. हालांकि मानसून आने से कई तरह के बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है और मानसून में फूड प्वाइजनिंग काफी ज्यादा होता है. इस मौसम में कुछ ऐसी सब्जियों का सेवन नहीं करना चाहिए जो कि हमारी परेशानी बढ़ा दे. तो आईए जानते हैं मानसून में किन सब्जियों का सेवन नहीं करना चाहिए.

डॉक्टर के माने तो हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे कि गोभी पालक आदि के सेवन से मानसून के मौसम में दूर रहना चाहिए क्योंकि इसका ज्यादा सेवन करने से शरीर में कीड़े भी जा सकते हैं. इन सब्जियों में अत्यधिक नमी होती है जिसके वजह से इसके अंदर बैक्टीरिया फंगस माइक्रोब्स आदी पनपने का रिस्क बढ़ जाता है.

मिट्टी के अंदर रोकने वाली सब्जियों का ना करें सेवन (vegetables to avoid in monsoon)

मिट्टी के अंदर उगने वाली सब्जी है जैसे कि गाजर शलगम मूली चुकंदर आदि का सेवन भी मानसून के मौसम में नहीं करना चाहिए. अगर इसका सेवन कर भी रहे हैं तो इसका सेवन बिना धोए नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से आपके पेट में कीड़े जा सकते हैं.

स्प्राउट्स खाना सेहत के लिए बेस्ट होता है. ढेरों तरह के पौष्टिक तत्वों से भरपूर कई अनजों को पानी में डालकर रखने के बाद उसमें स्प्राउ्टस निकलता है. इसमें नमी काफी होती है, जिससे बैक्टीरिया ई. कोलाई को बढ़ने का भरपूर मौका मिल जाता है. बेहतर है कि आप इसे बारिश के मौसम में कम ही खाएं या फिर अच्छी तरह से उबाल करके सेवन करें.

Also Read:Health Benefits Of Peach: डिप्रेशन दूर करने के साथ स्किन को ग्लोइंग बनाता है आडू, जाने इसके हेल्थ बेनिफिट्स

मशरूम की सब्जी खाने से बचे (Health News)

मशरूम भी एक ऐसी सब्जी है, जिसे बच्चे से लेकर बड़े तक खाना पसंद करते हैं, लेकिन मार्केट में ये डिब्बे में बंद मिलते हैं. कई बार ये फ्रेश भी नहीं होते हैं. ऐसे में इनका सेवन तो आप मानसून में बिल्कुल ही कम कर दें. नमी और ह्यूमिड कंडीशन के कारण मशरूम में फफूंदी और बैक्टीरिया का विकास तेजी से होता है. जिनकी इम्यूनिटी कमजोर है या पाचन संबंधी डिसऑर्डर है, ऐसे लोगों को विशेष रूप से सतर्क रहना चाहिए, क्योंकि मशरूम को पचाना आसान नहीं. इससे मौजूदा स्वास्थ्य समस्याएं और भी अधिक बढ़ सकती हैं.

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News TwitterKooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles