No Income Tax: अगर कमाई के तरीके ये हैं तो नहीं देना होगा टैक्स में कोई भी पैसा

No Income Tax: इनकम टैक्स फाइल करते समय सबसे पहले ये बात ध्यान में आती है कि टैक्स भरना है, पर कमाई के कुछ रास्ते ऐसे भी है, जिनको अपनाकर आपको टैक्स का कोई पैसा नहीं देना होगा।

No Income Tax: फाइनेंसियल ईयर के लिए हर साल इनकम टैक्स की फाइल भरनी जरूरी होती है। ये एक जिम्मेदार नागरिक का कर्तव्य होता है पर जैसे-जैसे इनकम टैक्स रिटर्न फाइलिंग की डेडलाइन नजदीक आती रहती है और ऐसे में आपको समय रहते ITR फाइल कर देना चाहिए। जिससे कि किसी भी तरह की आयकर विभाग द्वारा की जाए कार्रवाई से बचा जा सके।

ITR फाइलिंग के दौरान आपको अपनी कमाई का ब्यौरा भी देना होता है। बता दें कि कुछ कमाईयां ऐसी भी होती है जिस पर टैक्स नहीं लगता है। इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करते समय अगर आप ऐसे कुछ काम करते हैं जिनकी आय पर सरकार कोई टैक्स नहीं लेती है। या यूं कहें कि आपकी कमाई के सोर्सज अलग है तो आपको किसी तरह का टैक्स नहीं देना होगा… चलिए जानते हैं कौन-कौन से वो सोर्स है जिनकी आय पर कोई टैक्स नहीं बनता ह..

खेती से कमाई

एग्रीकल्चर के माध्यम से हुई कमाई पर सरकार किसी तरह का टैक्स नहीं देना पड़ता है। NRE अकाउंट पर मिलने वाले ब्याज पर किसी तरह का टैक्स नहीं पड़ता है और वहीं ग्रेच्युटी राशि पर भी टैक्सपेयर्स को किसी तरह का टैक्स नहीं देना होगा।

PF से कमाई

सरकारी या प्राइवेट स्कूल और कॉलेज से मिलने वाले स्कॉलरशिप पर किसी भी तरह का टैक्स नहीं पड़ता है। PF राशि एक ऐसा अमाउंट होता है, जिसमें टैक्स दायरे से बाहर आता है।

फैमिली पेंशन

अगर फैमिली पेंशन 15,000 रुपये से कम है तो इस पर भी किसी तरह का टैक्स नहीं देना पड़ता है। फैमिली पेंशन बिल्कुल टैक्स फ्री होती है, जो गुजर बसर के लिए सरकार की तरफ से बिल्कुल फ्री होती है।

वॉलेंटरी रिटायरमेंट

वॉलेंटरी रिटायरमेंट लेने पर 5 लाख रुपये की राशि पर किसी तरह का टैक्स नहीं लगता है। नियम के मुताबिक वॉलेंटरी रिटायरमेंट के बाद जो मुआवजा मिलात है उस पर किसी तरह का टैक्स नहीं देना पड़ता है।

पार्टनरशिप फर्म पर टैक्स

कुछ कैपिटल गेन्स जैसे अर्बन एग्रीकल्चर लैंड के बदले मिलने वाले मुआवजे पर किसी तरह का टैक्स नहीं देना होता है। पार्टनरशिप फर्म पर मिलने वाले प्रॉफिट पर भी किसी तरह का टैक्स देने की जरूरत नहीं होती है।

यह भी पढ़े- http://-http://Pensioners Needs To Do: काम की खबर, कहीं रुक ना जाए आपकी भी पेंशन, अभी कर लें ये जरूरी काम, स्टेप वाइज प्रोसेस करें…

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

 

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles