Pimples on Face: पिंपल्स को ठीक करने के प्राकृतिक घरेलू उपाय, रखें अपने चेहरे का ख्याल

Pimples on Face: पिंपल्स होने के कई कारण हो सकते हैं जिसमें रक्त का साफ नहीं होना या गर्मी, त्वचा में तेल का बढ़ जाना या मृत त्वचा कोशिकाओं द्वारा रोमछिद्रों का बंद हो जाना शामिल है। लेकिन इसके अलावा, खासकर जब हम अपनी उम्र के अलग-अलग पड़ावों से गुजर रहे होते हैं, तो हमारे शरीर के हॉरमोन्स में कई तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं। ऐसे में कई बार आपने इसे ठीक करने के लिए कई फेसवॉश और क्रीम आदि का इस्तेमाल किया होगा, लेकिन आइए  जानते हैं  प्राकृतिक घरेलू उपाय, जो आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा में प्राकृतिक रूप से एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो कील-मुंहासों को रोकने और साफ करने दोनों में मदद करते हैं। यह एक बहुत अच्छा मॉइस्चराइजर भी है और इसलिए यह त्वचा को रूखा होने से बचाता है जिससे कील-मुंहासों का दर्द कम होता है।

इसके लिए सबसे पहले अपने चेहरे को साफ पानी से अच्छी तरह धो लें और फिर चेहरे पर कील-मुंहासों पर एलोवेरा जेल लगाएं। इसे कुछ देर तक रखें और फिर धो लें, इससे कील-मुंहासे, रैशेज और कील-मुंहासे आदि जल्दी ठीक होने में मदद मिलती है।

त्वचा के लिए संतरे के छिलके का पेस्ट

संतरे का फल जितना हमारे शरीर यानि स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है, उसका छिलका भी उतना ही उपयोगी होता है। अगर हम इसका इस्तेमाल अपने चेहरे या त्वचा के लिए करें तो यह कील-मुंहासे, दाने, दाग-धब्बे और झुर्रियों जैसी समस्याओं को ठीक करने में उपयोगी है।

इसके लिए संतरे को छीलकर पीसकर पेस्ट बना लें या फिर आप चाहें तो संतरे के छिलके को सुखाकर पाउडर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर या सिर्फ प्रभावित हिस्से पर लगाकर करीब आधे घंटे के लिए छोड़ दें। फिर साफ पानी से धोएं और इसके बाद मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें ताकि त्वचा रूखी न हो।

यह भी पढ़ें: Relationship Tips: यदि आपको अपने पार्टनर में दिखती हैं ये चीजें तो तुरंत बना लें दूरी

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles