एक साल बाद सूर्य-शनि का समसप्तक योग, ये 5 राशि वाले रहें सावधान, मंडराएगा खतरा!

Surya Shani Samsaptak Yog Effect: सूर्य देव 16 अगस्त को सिंह राशि में प्रवेश करने जा रहे हैं. सूर्य के इस गोचर से सूर्य-शनि का समसप्तक योग बनेगा. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, कुंभ राशि में मौजूद शनि और सूर्य इस दौरान एक दूसरे के सातवें भाव में विराजमान रहेंगे. ज्योतिष में सूर्य और शनि का समसप्तक योग अच्छा नहीं माना गया है क्योंकि इन दोनों ग्रहों के बीच शत्रुता का भाव रहता है. ऐसे में सूर्य-शनि के समसप्तक योग से 5 राशियों पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है. आइए जानते हैं कि सूर्य-शनि के समसप्तक योग से किन पांच राशियों को खास सतर्क रहना होगा.

मेष राशि

सूर्य-शनि का समसप्तक योग मेष राशि के लिए अच्छा नहीं माना जा रहा है. शनि-सूर्य के अशुभ प्रभाव से करियर पर नकारात्मक असर पड़ सकता है. ऐसे में इस दौरान पैसे के लेन-देन में बहुत सतर्क रहना होगा. इसके अलावा व्यापार में धन का निवेश बहुत सोच-समझकर करना होगा. स्वास्थ्य से जुड़ी कोई समस्या सामने आ सकती है. परिवार के किसी सदस्य के स्वास्थ्य की चिंता हो सकती है. शेयर बाजार में निवेश और प्रॉपर्टी के खरीद-फरोख्त से दूर रहना होगा.

सिंह राशि

चूंकि, सूर्य देव इसी राशि में प्रवेश करने जा रहे हैं और यहीं से शनि-सूर्य का समसप्तक योग बनेगा. ऐसे में सिंह राशि से जुड़े लोगों को कोई भी निर्णय बहुत सोच-समझकर लेना होगा, अन्यथा नुकसान हो सकता है. प्रेम संबंधों में कोई भी फैसला सोच-समझकर लें. रिलेशनशिप में पार्टनर के साथ संबंध बिगड़ सकते हैं. करियर में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है. कार्यस्थल पर अधिकारियों से संबंध खराब हो सकता है. व्यापार में बड़ा आर्थिक निवेश करने से बचना अच्छा रहेगा. समय अनुकूल होने पर ही निवेश का फैसला लेना उचित होगा.

कन्या राशि

सूर्य-शनि का समसप्तक योग कन्या राशि के लिए दुखदायी होगा. शारीरिक और मानसिक कष्ट हो सकता है. शादीशुदा जीवन में अशांति रहेगी. मन में नकारात्मक विचार उमड़ेंगे. व्यापार में पार्टनर के साथ धन को लेकर विवाद हो सकता है. आर्थिक जीवन में रुकावटें आएंगी. इस दौरान भाग्य का साथ नहीं मिलेगा. धन से जुड़ा कोई भी फैसला सोच-समझकर लें. आवश्यक काम अधूरा रह सकता है.

वृश्चिक राशि

सूर्य-शनि का समसप्तक योग वृश्चिक राशि के लिए अनुकूल नहीं है. इस योग से अशुभ प्रभाव से चिंता बढ़ेगी. नौकरी में विविध प्रकार की अड़चनें आ सकती हैं. कार्यस्थल पर शांतिपूर्वक काम करना होगा, अन्यथा उलझन में पड़ सकते हैं. धन के लेन-देन में बहुत सावधान रहना होगा. इस दौरान शारीरिक कष्टों का सामना करना पड़ेगा. शादीशुदा जातकों को जीवनसाथी से किसी बात को लेकर विवाद हो सकता है. इस दौरान जीवनसाथी की बातों को तरजीह देना होगा.

मकर राशि

इस राशि के लिए सूर्य-शनि का यह अशुभ योग अच्छा नहीं है. अगस्त माह में अमूमन हर मामले में थोड़ी-बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. इस दौरान बनते हुए कार्य बिगड़ते नजर आएंगे. व्यापार में आर्थिक नुकसान झेलना पड़ सकता है. नौकरी करने वाले इस दौरान कार्यस्थल पर किसी प्रकार के विवाद में ना पड़ें, अन्यथा भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है. जॉब में परिवर्तन करना उचित नहीं होगा. लव लाइफ में धोखा मिल सकता है. वैवाहिक जीवन में अशांति रहेगी.

क्या करें उपाय

सूर्य ग्रह की शुभता के लिए जल में लाल चंदन और फूल मिलाकर सूर्य देव को जल रोजाना सूर्योदय के वक्त जल अर्पित करें. साथ ही साथ पिता से आशीर्वाद लें.

शनि देव की कृपा प्राप्त करने के लिए प्रत्येक शनिवार को शाम में पीपल के नीचे या शनि मंदिर में शनि देव के सामने सरसों के तेल का दीया जलाएं.

यह भी पढ़ें: कन्या राशि में सूर्य-केतु का महासंयोग, 25 अगस्त से शुरू होंगे इन 5 राशियों के अच्छे दिन; होगी चौतरफा उन्नति

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles