Greece Overtourism Restrictions: इस देश में बढ़ी टूरिस्टों की संख्या, सरकार ने लिया कड़ा एक्शन

Greece Overtourism Restrictions:महामारी के बाद पर्यटकों की रिकॉर्ड तोड़ बढ़ाती संख्या को देखते हुए सरकार को ओवरटूरिज्म रोकने के लिए एक्शन की घोषणा करनी पड़ी है।

Greece Overtourism Restrictions: दुनिया के कई देश जिनकी अर्थव्यवस्था का बड़ा हिस्सा पर्यटकों पर आश्रित रहता है वो देश पर्यटकों को लुभाने के लिए प्रयासरत रहते हैं। श्रीलंका, मालदीव, मॉरीशस जैसे एशियाई देशों में पर्यटन देश की अर्थव्यवस्था का बड़ा हिस्सा है। हालांकि एक देश ऐसा भी है जहां महामारी के बाद इतने अधिक संख्या मे पर्यटर जाने लगे हैं कि वहां के सरकार को इसे रोकने के इंतजाम करने पड़े हैं। दरअसल ग्रीस के प्रधानमंत्री ने Overtourism के नकारात्मक प्रभावों को देखते हुए उपायों की घोषणा की है। प्रधानमंत्री ने अंतर्राष्ट्रीय मेले में भाषण के दौरान ये घोषणाएं की है। बता दें कि यहां कोविड महामारी के बाद पर्यटकों की संख्या में रिकॉर्ड बढ़ोतरी हुई है।

ग्रीस सरकार कुछ महीनों के दौरान क्रूज यात्रियों की बढ़ती संख्या को लेकर बेहद चिंतित है और अब इसे नियंत्रित करने के लिए टैक्स लगाने की योजना बना रही है। ग्रीस के प्रधानमंत्री ने जलवायु-संकट से संबंधित टैक्स भी बढ़ाने के संकेत दिए है। उन्होंने बताया कि ग्रीस के कुछ हिस्सों में पर्यटन की समस्या अधिक बढ़ गई है। जून में ब्लूमबर्ग के साथ एक इंटरव्यू में, प्रधानमंत्री ने 2025 से देश के प्रमुख द्वीपों पर क्रूज जहाजों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगाने की योजना पर भी चर्चा की थी।

ये भी पढ़ें-69000 sahayak shikshak Bharti:यूपी के 69000 सहायक शिक्षकों की भर्ती मामले में नया मोड़, सुप्रीम कोर्ट ने HC के आदेश पर लगाई रोक

2024 पर्यटन में रिकॉर्ड इज़ाफा

Bank of Greece के नए आंकड़ों के मुताबिक ग्रीस में 2023 में 36.1 मिलियन पर्यटक आए जबकि 2024 के पहले 6 महीने में ही यह आंकड़ा 16 फीसदी बढ़ गया। बता दे कि पर्यटन ग्रीस की अर्थव्यवस्था में लगभग 20 प्रतिशत का योगदान देता है।

स्थानीय बिजनेस के लिए नई योजनाएं

ग्रीस सरकार के नए एक्शन के तहत बंदरगाहों पर आने वाले सभी यात्रियों को टैक्स देना होगा और लोकप्रिय पर्यटन द्वीपों जैसे Santorini और Mykonos में जाने के लिए टैक्स शुल्क और अधिक देना होगा । ग्रीस के प्रधानमंत्री मित्सोटाकिस ने एक Press Briefing में कहा कि ज्यादा पर्यटकों के आने वाले महीनों के दौरान 20 यूरो तक टैक्स देना होगा।”

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News Twitter और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles