Pollution Affecting Male Female Fertility :पॉल्यूशन से हो सकता है बांझपन, पिता बनने का सपना हो सकता है अधूरा,जानें कैसे

Pollution Affecting Fertility :वायु प्रदूषण पुरुषों की प्रजनन क्षमता को गंभीर रूप से प्रभावित कर रहा है.हवा में मौजूद पार्टिकुलेट मैटर और नाइट्रोजन डाइऑक्साइड पुरुषों के स्पर्म गुणवत्ता और स्पर्म काउंट को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

Pollution Affecting Male Female Fertility : जहरीली हवा और तेज शोरगुल पैरेंट्स बनने का सपना तोड़ सकती है. हाल ही में एक स्टडी में टेंशन बढ़ा देने वाला खुलासा हुआ है. इसके मुताबिक,  कपल्स की प्रजनन क्षमता बर्बाद हो रही है।  एयर पॉल्यूशन की वजह से मर्दों और ध्वनि प्रदूषण की वजह से महिलाओं में  प्रजनन क्षमता गिर रही है. इस स्टडी के मुताबिक, अगर समय पर अलर्ट नहीं हुआ गया तो यह गंभीर रुप ले सकती है. जानिए क्या कहती है स्टडी…

पॉल्यूशन से बर्बाद हो रही पुरूषों की प्रजनन क्षमता

स्टडी के मुताबिक,हवा मे फैला प्रदूषण पुरुषों की प्रजनन क्षमता (Fertility) को गंभीर रूप से प्रभावित कर रहा है. हवा में मौजूद Particulate Matter और Nitrogen Dioxide (NO2) पुरुषों के स्पर्म क्वालिटी और स्पर्म काउंट को खराब कर सकते हैं. इस स्टडी में यह भी पता चला है कि प्रदूषण से स्पर्म मोबिलिटी भी प्रभावित हो रही है, जिस कारण इसकी साइज और काउंट में काफी कमी हो रही है.

ये भी पढ़ें-Health Tips: हमेशा महसूस होती है कमजोरी? तो डाइट में शामिल करें ये फूड्स, शरीर में आएगी बिजली जैसी फुर्ती

शोधकर्ताओं का कहना है कि प्रदूषित हवा में सांस लेने से पुरुषों के हार्मोनल सिस्टम के साथ-साथ स्पर्म पर भी बुरा असर पड़ रहा है. इससे पुरुषों में हार्मोनल इंबैलेंस और रिप्रोडक्टिव समस्याएं हो सकती हैं.

ध्वनि प्रदूषण से महिलाओं की प्रजनन क्षमता पर असर

महिलाओं की फर्टिलिटी को शोर यानी ध्वनि प्रदूषण घटा रहा है. सड़कों पर चलने वाली गाड़ियों का शोर उनके मां बनने के सपनों को तोड़ सकता है. तेज ध्वनि प्रदूषण महिलाओं की हार्मोनल सिस्टम को प्रभावित कर सकती है. इसकी वजह से महिलाओं में कोर्टिसोल यानी स्ट्रेस हार्मोन का लेवल बढ़ सकता है, जो हार्मोनल असंतुलन और रिप्रोडक्टिव प्रॉब्लम्स का कारण बन सकता है.

ये भी पढ़ें-Hair Care Tips: इन गलतियों के वजह से झड़ जाते हैं सारे बाल, होती हैं गंजेपन की समस्या, आज ही सुधारे इसे

शोर से महिलाओं मे कई और खतरों की संभावना

शोध के मुताबिक ध्वनि प्रदूषण से महिलाओं का पीरियड्स भी प्रभावित हो सकता है, इससे  इररेगुलर पीरियड और ज्यादा ब्लीडिंग हो सकती हैं. अधिक नॉइज पॉल्यूशन से प्रेगनेंसी में भी कठिनाई आ सकती है. इससे प्रेगनेंसी के दौरान तनाव और चिंता काफी हद तक ज्यादा बढ़ सकती है.

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News Twitter और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles