विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस 2024: जानें क्या है इस साल की थीम और उपाय

World Suicide Prevention Day 2024: हर साल 10 सितंबर को World Suicide Prevention Day मनाया जाता है। इस दिन का यह उद्देश्य है कि आत्महत्या के मामलों की रोकथाम के लिए लोगों को जागरूक करना, आत्महत्या एक गंभीर समस्या है, जो हर साल लाखों लोगों को हताशा के कारण मजबूर करती है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं, जिन्हें समझना और जानना अत्यंत महत्वपूर्ण है।

World Suicide Prevention Day: आत्महत्या एक बहुत बड़ा और गंभीर कदम होता है, जो व्यक्ति तब लेता है, जब वह पूरी तरह से हताश-निराश हो जाता है। उसे कहीं से कोई भी आशा की किरण नजर नहीं आती। इससे बचाव करने के लिए World Suicide Prevention Day मनाया जाता है। यह हर साल 10 सितंबर के दिन मनाया जाता है।

जानें क्या है इस साल की थीम ?

विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस के तहत, इस साल की थीम “Changing the Narrative on Suicide” है। इस थीम का उद्देश्य आत्महत्या और इसकी वजहों के बारे में खुलकर बात करने की महत्वता को उजागर करना है, ताकि आत्महत्या के मामलों को कम करने में मदद मिल सके। यह थीम 2024 से 2026 तक के लिए वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन द्वारा निर्धारित की गई है।

ये भी पढ़ें-Pollution Affecting Male Female Fertility :पॉल्यूशन से हो सकता है बांझपन, पिता बनने का सपना हो सकता है अधूरा,जानें कैसे

क्यों जरूरी है इस साल की थाीम ?

इस वर्ष की थीम आत्महत्या के प्रति लोगों की सोच और बातचीत को बदलने पर केंद्रित है। जब तक हम इस बारे में खुलकर बात नहीं करेंगे, आत्महत्या को रोकने में सफलता हासिल नहीं कर पाएंगे। इसी लक्ष्य के साथ, “Changing the Narrative on Suicide” थीम को चुना गया है।

कॉल टू एक्शन

इस साल यानी 2024 के अभियान के साथ एक कॉल टू एक्शन भी शुरू किया गया है Start the Conversation ,इसका उद्देश्य यह है कि चाहे बातचीत छोटी हो या बड़ी, यह शुरू होनी चाहिए। इससे लोगों को आत्महत्या से बचाव के बारे में बेहतर समझ मिलेगी और जागरूकता बढ़ेगी।

आत्महत्या के मामलों की रोकथाम कैसे करें?

  1. जागरूकता बढ़ाना: आत्महत्या के बारे में जागरूकता बढ़ाना जरूरी है, ताकि लोग मदद मांगने में संकोच न करें। यह स्कूलों, workplaces और समुदायों में जागरूकता कार्यक्रमों के माध्यम से संभव है।
  2. मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच बढ़ाना: मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं की उपलब्धता और उपयोग सुनिश्चित करें। ताकी संकट में लोगों को पेशेवर सलाहकारों से मदद मिल सके
  3. शिक्षा और प्रशिक्षण: आत्महत्या जैसे मुद्दों के बारे में शिक्षा और प्रशिक्षण देना जरूरी है, ताकि लोग मुद्दे को पहचान सकें और प्रभावित लोगों को सहायता प्रदान कर सकें। यह शिक्षकों, चिकित्सकों, नर्सों और आम जनता के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें-Monsoon Skin Care Tips: मानसून में चेहरे पर बढ़ गई है पिंपल्स की समस्या? तो जानिए इससे छुटकारा पाने के आसान घरेलू उपाय

4.पॉजिटिव सोशल सपोर्ट: परिवार, दोस्तों और समुदाय के साथ सहायक संबंधों को बढ़ावा दें, जिससे मानसिक स्वास्थ्य को समर्थन मिले।

5.फिजिकल एक्टिविटी और हेल्दी लाइफस्टाइल: स्वस्थ जीवनशैली, हेल्दी डाइट और नियमित एक्सरसाइज से मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करें।

6.मदद पहुंचाना: संकट में लोगों को Crisis Intervention Services, Suicide Prevention Helpline और मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों के माध्यम से मदद दें।

मदद लेने के लिए क्या करें ?

विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस 2024 का थीम “Changing the Narrative on Suicide” एक महत्वपूर्ण संदेश है अगर आपको या आपके आस-पास के किसी व्यक्ति को मदद की जरूरत हो, तो आप इस नं. 9152987821 पर iCall पर कॉल कर सकते हैं।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News Twitter और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर।

 

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles