रेलवे RRB NTPC: 11558 पदों पर भर्ती, 5 साल में सबसे बड़ी संख्या, सीटें सीमित, आवेदनों की भरमार

RRB NTPC VACANCIES 2024: पांच वर्षों के बाद रेलवे NTPC में इतनी बड़ी संख्या में पदों की वैकेंसी आई है, जिससे Competition काफी कड़ा होगी। रेलवे में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की संख्या लाखों में होती है। इस बार सीमित सीटों के कारण आवेदनों की संख्या और अधिक बढ़ सकती है। 

RRB NTPC VACANCIES 2024: आरआरबी एनटीपीसी में 11,558 पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू होने वाली है। रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) के ग्रेजुएट स्तर के एनटीपीसी पदों के लिए आवेदन 14 सितंबर से स्वीकार किए जाएंगे। आरआरबी द्वारा नई वैकेंसी जारी होने से अभ्यर्थियों में खुशी की लहर है। पांच वर्षों के बाद इतनी बड़ी संख्या में पदों की भर्ती होने से प्रतिस्पर्धा काफी तेज होगी। रेलवे में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की संख्या लाखों में होती है, और इस बार सीमित सीटों के चलते आवेदन की संख्या में इजाफा होगा, जिससे प्रतिस्पर्धा और भी कठिन हो जाएगी। बता दें कि पिछले वर्ष 2019 में अंतिम वैकेंसी आने के दौरान 35 हजार सीटों के लिए एक करोड़ से अधिक आवेदन प्राप्त हुए थे।

इस बार आरआरबी एनटीपीसी में कुल 11,558 पदों के लिए भर्तियाँ होंगी। अंडर ग्रेजुएट और ग्रेजुएट उम्मीदवारों के लिए आवेदन की प्रक्रिया अलग-अलग होगी । जाने पदों का विवरण ,योग्यता और आवेदन प्रक्रिया ।

ग्रेजुएट उम्मीदवारों के लिए पदों की संख्या

इस बार ग्रेजुएट उम्मीदवारों के लिए 8,113 पदों की भर्ती की जाएगी। इसमें शामिल हैं

  • गुड्स ट्रेन मैनेजर: 3,144 पद
  • मुख्य वाणिज्य सह टिकट पर्यवेक्षक: 1,736 पद
  • वरिष्ठ लिपिक सह टाइपिस्ट: 732 पद
  • जूनियर अकाउंट असिस्टेंट कम टाइपिस्ट: 1,507 पद
  • स्टेशन मास्टर: 994 पद

अंडर ग्रेजुएट उम्मीदवारों के लिए पदों की संख्या

अंडर ग्रेजुएट उम्मीदवारों के लिए कुल 3,445 पदों पर भर्ती की जाएगी। पदों में शामिल हैं

  • जूनियर क्लर्क सह टाइपिस्ट: 990 पद
  • अकाउंट्स क्लर्क (सह टाइपिस्ट): 361 पद
  • ट्रेन क्लर्क: 72 पद
  • वाणिज्यिक सह टिकट क्लर्क: 2,022 पद

ये भी पढ़ें-UPSC CMS 2024 Interview: यूपीएससी सीएमएस के साक्षात्कार 23 सितंबर से होंगे शुरू , शेड्यूल upsc.gov.in पर जारी

आवेदन की प्रक्रिया

आवेदन करने के लिए उम्मीदवार आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट indianrailways.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ग्रेजुएट पदों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 13 अक्टूबर है, जबकि अंडर ग्रेजुएट पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया 21 सितंबर से 20 अक्टूबर तक चलेगी।

योग्यता

स्नातक और अंडर ग्रेजुएट दोनों ही पदों के लिए उम्मीदवारों के पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय संस्थान से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए, कुछ पदों के लिए ग्रेजुएशन डिग्री के कंप्यूटर में प्रोफिशिएंसी व टाइपिंग का ज्ञान होना आवश्यक है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News Twitter और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर।
- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles