Breast Cancer Treatment in Homeopathy: ब्रेस्ट में हो गांठ तो करा लें समय पर इलाज, न रहेगा कैंसर का खतरा

Breast Cancer Treatment in Homeopathy: महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर एक गंभीर समस्या है। समय पर ब्रेस्ट में गांठ का इलाज इसका उचित समाधान हो सकता है। डॉ. मधुलिका शुक्ला से जानते हैं होमियोपैथी में क्या है इसका इलाज।

Breast Cancer Treatment in Homeopathy: भागती जिंदगी की आपाधापी में पीछे छूटती जा रही है सेहत। महिला हो या पुरुष हर कोई किसी न किसी समस्या से जूझरहा है। सेहत अनदेखा करना मजबूरी है या वह ऐसा अनजाने कर रहा है, कहना कठिन है। पर यह लापरवाही बीमारी को बढ़ा देती है तो यह उदासीनता बन सकती है चुनौती। ब्रेस्ट कैंसर इसी एक गंभीर समस्या का उदाहरण है। आज अधिकांश महिलाएं पीड़ित हैं इस चुनौती से। 

क्या है कारण

ब्रेस्ट कैंसर पर विस्तृत चर्चा करते हुए कानपुर की मशहूर होम्योपैथिक डॉक्टर मधुलिका शुक्ला ने बताया है कि अनियमित दिनचर्या और असंतुलित भोजन के साथ ही पर्याप्त नींद नहीं लेने के कारण अधिकांश महिलाओं के ब्रेस्ट में गांठ होने की समस्या हो रही है। महिलाओं में ब्रेस्ट में गांठ होने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे ब्रेस्ट सिस्ट, फाइब्रोएडीनोमा और ब्रेस्ट संक्रमण आदि।  पर सही समय पर जानकारी होने पर ब्रेस्ट की गांठ का इलाज करवाने से ब्रेस्ट कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचा जा सकता हैं।

होमियोपैथी है अच्छा उपाय

डॉक्टर मधुलिका शुक्ला ने बताया कि गांठ के लक्षणों से राहत पाने के लिए होम्योपैथी में इलाज कराना अच्छा तरीका है। होम्योपैथिक उपचार सुरक्षित और प्रभावी होने के कारण दर्द से राहत तो दिलाता ही है साथ ही यह सुनिश्चित भी करता है कि इसका प्रभाव शरीर के अन्य महत्वपूर्ण अंगों तक न फैले। अधिकांश महिलाओं के ब्रेस्ट की गांठ का आकार और बनावट दोनों अलग-अलग होते हैं और कुछ मामलों में इनमें दर्द भी हो सकता है।

जल्दी पता लगाना जरूरी

 ब्रेस्ट सिस्ट और फाइब्रोएडीनोमा, ब्रेस्ट में गांठ होने के दो प्रमुख कारण हैं। अन्य कारणों में फैट नेक्रोसिस और स्क्लेरोसिंग एडेनोसिस शामिल हो सकते हैं। इस विषय में और जानकारी देते हुए डॉक्टर मधुलिका ने बताया कि अगर आपको गांठ दिखती है, तो जल्द से जल्द चिकित्सक के पास जाना चाहिए। हालांकि घातक कैंसर सौम्य गांठों की तुलना में कम ही होता हैं, लेकिन जल्दी पता लगाना बहुत ज़रूरी है। यह जानने का सिर्फ बहुत ही विश्वसनीय तरीका है कि आपकी गांठ सौम्य है या घातक है, इसके लिए मैमोग्राम और स्तन के अल्ट्रासाउंड टेस्ट जरूर कराना चाहिए।

यह भी पढ़ें- क्या है होम्योपैथिक दवा से कोई साइड इफेक्ट होता है, जानें क्या है सच?

घरेलु नुस्खे के प्रयोग से पूर्व

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि ब्रेस्ट में गांठ होने पर किसी भी प्रकार के घरेलू नुस्खे का प्रयोग करने पहले डॉक्टर से चिकित्सीय परामर्श जरूर करना चाहिए। ध्यान देने वाली बात यह है कि किसी भी प्रकार का इलाज डॉक्टर की देखरेख में ही कराना चाहिए। कभी-कभी मामूली सा दिखने वाली गांठ कई बार खतरनाक रूप ले लेती है। इसलिए  बहुत ही सतर्क रहने की आवश्यकता है।

यह भी पढ़ें- Psoriasis Treatment in Homeopathy: सोरायसिस है तो होम्योपैथिक आजमाएं, जड़ से खत्म हो सकती है यह बीमारी

डॉक्टर मधुलिका शुक्ला के अनुसार, ब्रेस्ट में गांठ होने पर यदि महिलाएं होम्योपैथी की दवा लेती हैं तो इसका असर एक से  दो दिनों के भीतर ही दिखने लगता है। वहीं क्रोनिक बीमारी यानि पुरानी बीमारी जैसे-लिवर, किडनी, आंत, गठिया जैसी ऐसी बीमारी हैं तो होम्योपैथिक दवा का प्रभाव दिखने में आठ से दस महीने का भी समय लग सकता है।

वीडियो देखें- 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News , Twitter और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles