पुणे में चिकनगुनिया के नए वैरिएंट का प्रकोप, इन लक्षणों को नजर अंदाज करना हो सकता है खतरनाक

Chikungunya New Mutation: पुणे में चिकनगुनिया वायरस के नए वैरिएंट ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। आपको भी इस म्यूटेटेड वायरस के लक्षणों के बारे में जागरूक होना जरूरी है, ताकि समय पर इसका सही इलाज किया जा सके।

Chikungunya New Mutation: चिकनगुनिया एडीज एजिप्टी मच्छर और एडीज एल्बोपिक्टस मच्छर के काटने की वजह से होता है। पुणे में Chikungunya वायरस का एक नया म्यूटेटेड वायरस फैल रहा है। इस नए वैरिएंट की वजह से लोगों के शरीर में सेहत से जुड़ी कई गंभीर समस्याएं भी पैदा हो रही हैं। इस वायरस की वजह से लगभग 2,000 इंफेक्शन्स दर्ज किए गए हैं। आइए इस नए वैरिएंट के कुछ लक्षणों के बारे में जानते हैं।

गौर करने वाले लक्षण

Chikungunya के नए म्यूटेटेड वायरस की वजह से मरीजों में असामान्य लक्षण दिखाई दे रहे हैं। अगर आपकी नाक के आसपास कालापन दिखे, तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए। बता दें, इस वैरिएंट के मरीजों को डेंगू की तरह ही प्लेटलेट काउंट कम होने की समस्या हो सकती है, और यह वायरस पक्षाघात का कारण भी बन सकता है।

जरूरी है डॉक्टर से सलाह करना

ये भी पढ़ें-Family Tips: शादी के बाद जॉइंट परिवार में क्यों नहीं रहना चाहती है आजकल की लड़कियां? ये हैं मुख्य कारण

चिकनगुनिया में बुखार, जोड़ों में दर्द, सिरदर्द, थकान और उल्टी जैसा महसूस होना आम लक्षण हैं। यदि आप अपने शरीर में इन लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं, तो बिना देरी किए तुरंत डॉक्टर से परामर्श लें। यह वायरस न केवल पुणे बल्कि भारत के कई शहरों में तेजी से फैल रहा है, जिससे सावधानी बरतना आवश्यक हो गया है।

चिकनगुनिया बना चिंता का विषय

पुणे में लगातार चिकनगुनिया के बढ़ते मामले चिंता का विषय बन गए हैं। स्थिति इतनी गंभीर हो गई है कि डॉक्टरों ने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी) से तत्काल हस्तक्षेप की मांग की है। सतर्कता और उचित टेस्टिंग के माध्यम से इस वैरिएंट के प्रभाव से बचने की कोशिश की जा सकती है।

ये भी पढ़ें-क्या आपको भी आता है अधिक गुस्सा,तो आजमाएं ये 5 फूड,खौलते गुस्से को बना देंगे शीतल 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News Twitter और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles