आयुर्वेद के अनुसार इन 5 नियमों को जरूर करें फॉलो,नींद से जुड़ी समस्याओं से मिलेगा छुटकारा ।

Ayurvedic Tips For Better Sleep : सोने से 2-3 घंटे पहले हल्का डिनर करना चाहिए। पाचन संबंधी समस्याओं, सीने में जलन और खर्राटों से बचने के लिए बाईं करवट सोना लाभकारी माना जाता है। आयुर्वेद में नींद से जुड़े कुछ अन्य नियम भी सुझाए गए हैं।

Ayurvedic Tips For Better Sleep : अच्छी सेहत के लिए पर्याप्त नींद लेना बेहद जरूरी है। नींद पूरी न होने से न केवल पाचन तंत्र प्रभावित होता है, बल्कि अन्य कई स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं। स्वस्थ रहने के लिए 7-8 घंटे की नींद लेना आवश्यक है। पर्याप्त नींद न मिलने पर दिनभर थकान बनी रहती है, जिससे चिड़चिड़ापन होता है और काम में ध्यान केंद्रित करना मुश्किल हो जाता है। अच्छी नींद के लिए दिमाग का शांत होना, सही समय पर भोजन करना आदि महत्वपूर्ण हैं। आयुर्वेद में अच्छी नींद के लिए 5 खास नियम बताए गए हैं।

कब करें डिनर ?

आयुर्वेद के अनुसार, सोने से 2-3 घंटे पहले, यानी करीब 7 बजे तक डिनर कर लेना चाहिए। देर रात भोजन या स्नैक्स से बचें, क्योंकि इससे पाचन समस्याएं और नींद की कठिनाइयां हो सकती हैं।

सोने से पहले छोड़ दे मोबाइल

सोने से कुछ घंटे पहले मोबाइल और अन्य डिवाइस का इस्तेमाल बंद कर दें। 9 बजे के बाद स्क्रीन की ब्लू लाइट से दूर रहें, क्योंकि यह आपकी नींद को प्रभावित कर सकती है। बिस्तर में लेटते वक्त फोन का उपयोग न करें।

किस करवट सोएं ?

आयुर्वेद के अनुसार, अधिक नीद बांयी करवट की ओर लेटकर लेना चाहिए। इससे गैस, अपच, बदहजमी और सीने में जलन से बचाव हो सकता है। जिन लोगों को सोते वक्त  खर्राटे आते है, उन्हें भी बांयी पोजिशन में सोने से लाभ मिल सकता है।

दिन में सोना हानिकारक

आयुर्वेद के अनुसार दिन में सोना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। गर्मियों में या बीमारी में आप दिन के समय सो सकते हैं। अन्य किसी मौसम मे दिन में नहीं सोना चाहिए। इससे शरीर में मौजूद तीनों दोषों वात, पित्त और कफ में असंतुलन हो सकता है।

ये भी पढ़ें-आयुर्वेद के अनुसार इन 5 नियमों को जरूर करें फॉलो,नींद से जुड़ी समस्याओं से मिलेगा छुटकारा ।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News Twitter और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर।

 

 

 

 

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles