क्या आप भी सारा दिन पैरों में पहने रहते हैं जूते-चप्पल? तो हो जाएं सावधान! बढ़ सकती है परेशानी

आयुर्वेद में नंगे पैर घास पर चलना बहुत लाभकारी बताया गया है। यह न केवल तनाव को कम करता है, बल्कि इससे पृथ्वी से ऊर्जा का संचार भी होता है, जिससे शरीर में सकारात्मकता बढ़ती है। इसके अलावा, यह पैरों के स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी है, क्योंकि इससे रक्त संचार बेहतर होता है और पैर की मांसपेशियों को आराम मिलता है

कुछ लोग ऐसे होते हैं, जिन्हें हर समय जूते-चप्पल पहनने की आदत होती है। बिना चप्पल-जूते के चलने में उन्हें परेशानी महसूस होती है। लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि यह आदत स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, पूरे दिन जूते पहनने से बचना चाहिए। आइए जानते हैं कि लगातार जूते या चप्पल पहनने से आपके स्वास्थ्य पर क्या दुष्प्रभाव पड़ सकते हैं।

हड्डी से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं 

लगातार जूते पहनने से आपके पैर जूतों के भीतर बिना हवा के टाइट बंधें रहते हैं, जिससे जोड़ की हड्डी और अंगूठे के नाखून प्रभावित हो सकते है। यह स्थिति “हैमर टो” के नाम से जानी जाती है। यदि आपके पैर हमेशा जूतों या सैंडल में रहते हैं, तो यह आपके अंगूठे की हड्डी को टेढ़ा भी कर सकती है। इसलिए, समय पर सावधानी बरतना बहुत आवश्यक है।

जोड़ों का दर्द 

फैशनेबल जूते या चप्पल पहनने से आप कम उम्र में ही जोड़ों के दर्द से ग्रसित हो सकते हैं। विशेषकर, हील वाले सैंडल पहनने से यह समस्या और बढ़ सकती है। यदि आप ऐसी समस्याओं से बचना चाहती हैं, तो हील वाले सैंडल पहनने से बचें। ध्यान रखें कि यदि आपके जूते या चप्पल की क्वालिटी खराब है, तो इसका बुरा प्रभाव आपके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है।

इंफेक्शन का खतरा 

यदि आप गठिया रोग की बीमारी से बचना चाहते हैं, तो हर समय जूते, चप्पल पहनने से बचें। दिनभर जूते-चप्पल पहनने से आपके पैरों को प्राकृतिक हवा नहीं मिलती, जबकि आपके शरीर को धूप और हवा दोनों का मिलना बहुत आवश्यक होता है। ऐसे मे इस गलत आदत के कारण आपके पैरों में बैक्टीरियल और फंगल इन्फेक्शन होने की संभावना बढ़ जाती है। इसके अभाव में आपकी सेहत पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

ये भी पढ़ें-Boiled Foods Health Benefits: उबालने के बाद ये फूड बन जाते हैं सुपरफूड, शारीरिक पॉवर को करते हैं बूस्ट, बीमारियों से रखते हैं महफूज

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News Twitter और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles