इन 5 खूबसूरत जगहों पर मानसून के सुहाने मौसम का करें दीदार, खूबसूरती देख आप भी हो जाएंगे फिदा

Top Monsoon Places Near Mumbai: बरसात के मौसम में कुछ ऐसी जगहें हैं जहां आस-पास का दृश्य बेहद मनमोहक हो जाता है, खासकर इस मौसम मे मुंबई जैसे शहरों की खूबसूरती और भी बढ़ जाती है। इस मौसम में आपको इन 5 अद्भुत जगहों का अनुभव जरूर करना चाहिए ।

रणगांव बीच

महाराष्ट्र राज्य में वसई के पास स्थित रंगान बीच एक सुंदर समुद्र तट है. यह शांत समुद्र तट है यह समुद्र तट शहरी जीवन की हलचल से एक आदर्श मुक्ति प्रदान करता है. साफ रेत, समुद्र की लहरों और लहराते पेड़ों के साथ शांति के लिए रणगांव बीच एक रमणीय स्थल है.

नानेघाट पहाड़ियां

ठाणे में स्थित नानेघाट पहाड़ियां सबसे अच्छी जगहों में से एक हैं. ये पहाड़ियां समुद्र तल से लगभग 838 मीटर ऊपर स्थित है नानेघाट हिल एक अद्भुत ट्रैकिंग स्थल भी है. लोग पहाड़ों की चोटी तक ट्रेकिंग कर सकते हैं और बेहद खूबसूरत दृश्य का आनंद ले सकते हैं. नानेघाट अपने पहाड़ी दर्रो के लिए मशहूर है, इस क्षेत्र में कई गुफाएं हैं, जहां पत्थरों पर ब्राह्मी भाषा में खुदे हुए शिलालेख देखने को मिलते हैं.

उपवन झील

उपवन झील ठाणे के निकट घूमने लायक सबसे खूबसूरत स्थानों में से एक है. झील के चारों ओर हरी-भरी हरियाली पिकनिक और टहलने के लिए बेहद मनमोहक जगह है.

ये भी पढ़ें-Weather Forecast Today: दिल्ली-एनसीआर में भारी बारिश, जानें- राजस्थान, एमपी, यूपी, बिहार समेत अन्य राज्यों का हाल

संजय गांधी नेशनल पार्क

संजय गांधी नेशनल पार्क महाराष्ट्र के राष्ट्रीय उधानो में से एक है. इस जगह पर आपको तालाब जंगल और पहाड़ तीनों का एक साथ आनंद मिल जाएगा. यह पार्क 104 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र मे फैला है. इस पार्क में 2000 साल पुरानी गुफाए भी हैं. बरसात के मौसम में ये बहुत सुंदर नजर आता है.

एलीफेंटा आइलैंड

महाराष्ट्र में स्थित एलीफेंटा आइलैंड देवताओं की भव्य मूर्तियों के लिए विख्यात है. यह आइलैंड मुंबई से 11 किलोमीटर दूर स्थित है. इस आइलैंड पर एक गांव भी बसा हुआ है. बारिश के मौसम में इस गांव नज़ारा हरे रंग का बिछा चादर जैसा नजर आता है इस आइलैंड पर विदेश से भी लोग घूमने आते हैं.

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles