Mansa Devi Mandir: बेहद चमत्कारी है यह मंदिर, यहां धागा बांधने से हर मनोकामना होती है पूरी

Mansa Devi Mandir: उत्तराखंड स्थित मां मनसा देवी का मंदिर बेहद चमत्कारी मंदिर हैं। इस मंदिर में धागा बांधने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती है। मान्यता है कि यहां जाने वाले भक्तों की हर मनोकामना माता पूरी करती है।

Mansa Devi Mandir: मनसा देवी मंदिर भारत के उत्तराखंड राज्य के हरिद्वार शहर में स्थित एक प्राचीन हिंदू मंदिर है। मंदिर हिंदू देवी, मनसा देवी को समर्पित है, और भारत के 51 शक्तिपीठों में से एक है, जो हिंदुओं द्वारा पूजनीय हैं। हर साल लाखों की संख्या में लोग मां मनसा देवी के मंदिर में जाते हैं।

जानें इसका इतिहास (Mansa Devi Mandir)

माना जाता है कि इस मंदिर का निर्माण कनखल के राजा ने 8वीं शताब्दी में करवाया था। सदियों से, कई राजाओं और भक्तों ने मंदिर का दौरा किया है और इसे दान दिया है। इसका वर्तमान स्वरूप 1811 ई. में टिहरी गढ़वाल की रानी ने बनवाया था। आपको बता दे कि इस मंदिर में एक पेड़ है जहां धागा बांधने से सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती है।

वास्तुकला भी हैं बेहद खूबसूरत

मंदिर बिलवा पर्वत के ऊपर स्थित है, जिसे बिलवा पहाड़ी के नाम से भी जाना जाता है। मंदिर वास्तुकला की नागर शैली में बनाया गया है और इसमें दो भाग हैं: मुख्य मंदिर और बगल की इमारत। मुख्य मंदिर एक छोटी संरचना है और कई मूर्तियों से सुशोभित है। बगल की इमारत में भगवान शिव को समर्पित एक छोटा मंदिर है।मंदिर परिसर में विभिन्न हिंदू देवताओं को समर्पित कई अन्य मंदिर भी शामिल हैं। मंदिर बड़ी संख्या में पेड़ों और एक बगीचे से घिरे हुए हैं।

यह मंदिर पहाड़ों पर स्थित है और यह देखने में भी बेहद खूबसूरत लगता है। इस मंदिर को लेकर मान्यता है कि यहां जाने वाले भक्त कभी भी खाली हाथ नहीं लौटते हैं। मां हर भक्तों का मनोकामना पूरी करती है और उनके जीवन में खुशियां भर देती है।

Also Read:Dharm Visesh: सितंबर के महीने में इन तिथियों पर भूलकर भी ना करें कोई शुभ काम, वरना भुगतना पड़ सकता है गंभीर परिणाम

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News Twitter और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles