Bank Holidays In October 2024: बना लें लिस्ट! अक्तूबर में दशहरा और दीवाली के चलते इतने दिन रहेंगे बैंक बंद, यहां करें पूरी लिस्ट चेक

Bank Holidays In October 2024: अक्तूबर में कितने दिन बैंक बंद रहेंगे और किन वजहों से रहेंगे, ये सब आपको बता देते हैं। आप सभी अपने कामों को इन तारीखों के हिसाब से प्लान कर सकते हैं।

Bank Holidays In October 2024: बैंक में छुट्टियों की तारीखों के बारे में जानकर बैंक से जुड़े सभी कामों को पूरा करने के साथ-सात आप कहीं भी यात्रा का प्लान कर सकते हैं। अगर आपकी किसी से जरूरी वित्तीय लेनदेन का प्लान है तो भी ये छुट्टियों वाले दिन पहले से जानकर सुनियोजित ढंग से अपने कामों को निपटा सकते हैं। इससे जरूरी काम या लेन देन नहीं रुकती है। यहां आपको अक्टूबर 2024 में भारत में बैंक छुट्टियों के बारे में विस्तृत जानकारी दे रहे हैं और ये आपको बैंक-संबंधी यात्राओं और लेनदेन को सुव्यवस्थित करने में मदद करेगी।

भारत में विभिन्न प्रकार के बैंक हैं, सेंट्रल बैंक (जिसे भारतीय रिजर्व बैंक या आरबीआई के रूप में भी जाना जाता है) से लेकर वाणिज्यिक बैंक, सहकारी बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक (आरआरबी), लघु वित्त बैंक (एसएमबी), स्थानीय क्षेत्र बैंक (एलएबी) तक ), वगैरह।

ये सभी बैंक आरबीआई द्वारा निर्धारित राष्ट्रीय और सरकारी छुट्टियों के कार्यक्रम का पालन करते हैं, लेकिन जिस राज्य में शाखाएं स्थित हैं, उसके आधार पर क्षेत्रीय छुट्टियां भी होती हैं। इसके अलावा हर महीने के सभी दूसरे और चौथे शनिवार को भी बैंक बंद रहते हैं, तो चलिए जानते है किन-किन दिन बैंको में अवकाश रहने वाला है और कब-कब आप अपने कामों को निपटा सकते हैं..

October 2024 Holidays List

  • 1 October 2024-Tuesday-Half-Yearly Closing of Bank Accounts

आपको बता दें कि 1 अक्टूबर को मंगलवार है और बैंको की हॉफ ईअरली क्लोजिंग डे के चलते सभी बैंक इस दिन बंद रहेंगे

  • 2 October 2024 – Wednesday – Mahatma Gandhi’s Birthday

महात्मा गांधी का जन्मदिन 2 अक्तूबर को और और इस दिन की भी सरकारी छुट्टी है और पूरे देश में इस दिन बैंक बंद रहेंगे।

  • 11 October 2024 – Friday – Ayudha Puja / Saraswathi Puja

अक्तूबर की 11 तारीख को शुक्रवार का दिन है और इस दिन सरस्वती पूजा के चलते बैंक बंद रहेंगे।

  • 12 October 2024 – Second Saturday -Bank Holiday / Vijayadashami

12 अक्तूबर को जहां सेकण्ड सैटरर्ड है वहीं दशहरा का पर्व भी इसके चलते भी बैंक बंद रहेंगे।

  • 26 October 2024- Fourth Saturday

26 अक्तूबर को चौथा शनिवार यानी कि (Fourth Saturday) है, इसके चलते भी बैंक बंद रहेंगे।

  • 31 October 2024 – Thursday – Diwali (Deepavali)

31 अक्तूबर को वीरवार है और छोटी दीपावली के पर्व की वजह से भी इस दिन छुट्टी रहेंगी।

Read:- http://7th Pay Commission DA Hike Update: एक करोड़ से ज्यादा सरकारी कर्मचारी-पेंशनर्स के लिए खुशखबरी, हो गया कंफर्म कितना बढ़ेगा डीए!

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News Twitter और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles