Health Tips: बरसात में इस आयुर्वेदिक काढ़े का करें सेवन, नहीं होगी सर्दी खांसी की समस्या

Health Tips: बरसात के मौसम में कई बीमारियां होने लगती है। ऐसे में आपको तुलसी के काढ़े का सेवन करना चाहिए। तुलसी में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो हमें बीमारियों से दूर रखते हैं।

Health Tips: बरसात के मौसम में खांसी और जुकाम जैसे समस्याएं आम बात हैं। अच्छी देखभाल के बावजूद बच्चों से लेकर बूढ़ों तक को सर्दी लगने की वजह से खांसी और जुकाम हो जाता है। कई बार तो समस्या इतनी जटिल हो जाती है कि बाजार से में मिलने वाले खांसी सीरप भी काम नहीं आते। ऐसे में हम आपके घर पर ही एक खास काढ़ा बनाना बताने जा रहे हैं, जो बरसात में आपको पूरी तरह से जुकाम लगने से बचाएगा। बरसात में स्वस्थ्य रहने के लिए घर पर ये खास काढ़ा बनाएं, इससे खांसी, सर्दी और जुकाम कभी नहीं होगा। आईए जानते हैं कि इस खास कार्ड को कैसे बनाते हैं और इससे क्या-क्या फायदे होते हैं….

तुलसी में हैं एलर्जीरोधी गुण (Health Tips)

तुलसी अपने रोगाणुरोधी, सूजनरोधी, एंटीट्यूसिव (खांसी से राहत देने वाला) और एलर्जीरोधी गुणों के कारण खांसी और सर्दी के लक्षणों से राहत दिलाने में फायदेमंद है। तुलसी की कुछ पत्तियों को शहद के साथ लेने से खांसी और फ्लू से राहत मिलती है क्योंकि यह प्रतिरक्षा स्वास्थ्य में सुधार करता है।

कैसे बनाएं काढ़ा

तुलसी और अदरक का काढ़ा घर पर तैयार करने के लिए 2 कप पानी लें। इसमें तुलसी की कुछ पत्तियां और अदरक का टुकड़ा कूटकर डालें। अब पानी को अच्छी तरह से उबाल लें। जब पानी आधा रह जाए तो इसे छानकर इसमें थोड़ा शहद मिक्स करके पिएं। सर्दी-जुकाम और खांसी में तुरंत आराम मिलना शुरू हो जाएगा।

काढ़े के फायदें

तुलसी और अदरक का काढ़ा पीने से सर्दी जुखाम की समस्या से राहत मिल सकती है। बता दें कि इन दोनों के अंदर एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो सर्दी जुकाम को दूर करने में आपके बेहद काम आ सकते हैं। यदि आप गले की खराश से राहत पाना चाहते हैं तो ऐसे में आप तुलसी और अदरक का से बने काढ़े का सेवन कर सकते हैं।

चाय के साथ पीने की डालें आदत

अदरक के साथ तुलसी के कुछ पत्ते डाल दें। काढ़ा बना रहे हैं तो उसमें भी तुलसी के पत्ते डालें। इससे पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलता है और साथ ही मौसम बदलाव के साथ होने वाले संक्रमण में भी आराम मिलता है।

ये लोग ना करें तुलसी का सेवन

डायबिटीज के रोगियों को भी तुलसी के पत्तों का सेवन नहीं करना चाहिए वर्ना इससे समस्या और बढ़ सकती है।
जिन लोगों को दांतों से संबंधित समस्या रहती है उन लोगों को तुलसी का सेवन करने से बचना चाहिए।
प्रेगनेंसी के दौरान तुलसी के सेवन से बचें। प्रेग्नेंट महिलाएं डॉक्टर से सलाह लेकर ही तुलसी का सेवन करें।

Also Read:Health News: केला खाने के बाद भूल कर भी नहीं खाए ये चीजें, हो सकते हैं गंभीर परिणाम

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles