Prostate Cancer Symptoms: भारत के पुरुषों में तेजी से फैल रहा है प्राइवेट पार्ट का कैंसर, जानिए क्या है इसके लक्षण और बचाव के उपाय

Prostate Cancer Symptoms: भारतीय पुरुषों में प्राइवेट पार्ट का कैंसर तेजी से फैल रहा है। इस कैंसर की वजह से लोगों की मौत भी होने लगी है। ऐसे में इस कैंसर के लक्षण दिखते ही आपको डॉक्टर से मिलना चाहिए ताकि जान बचाई जा सके।

Prostate Cancer Symptoms: कैंसर की बीमारी आज के समय में तेजी से फैल रहा है। प्रोटेस्ट कैंसर पुरुषों के प्राइवेट पार्ट में होने वाला एक जानलेवा कैंसर है जो कि आज के समय में तेजी से फैल रहा है।यह कैंसर अखरोट के आकार वाले प्रोस्टेट ग्लैंड में होता है। अधिक उम्र वाले पुरुषों में इस बीमारी का खतरा तेजी से बढ़ रहा है हालांकि डॉक्टर की माने तो भारत में कम उम्र के पुरुषों में भी यह बीमारी फैलने लगी है। 50 साल से कम उम्र वाले पुरुषों में इस बीमारी का खतरा बढ़ रहा है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के आंकड़ों के अनुसार, वर्ष 2022 में भारत में 37,948 प्रोस्टेट कैंसर के मामले सामने आए थे।इस वर्ष देश में 14 लाख में कैंसर के मामले देखने को मिले हैं, और इसमें तीन प्रतिशत प्रोटेस्ट कैंसर के मामले हैं। लेकिन अगर शुरुआती दौर में ही इस कैंसर का पता चल जाए तो जान बचाई जा सकती है।

80 प्रतिशत लोगों में देरी से होता है इसका निदान  ( Prostate Cancer Symptoms)

भारत में प्रोस्टेट कैंसर का पता लगाने में देरी एक बड़ी समस्या है. डॉ. गुप्ता ने बताया कि अमेरिका में प्रोस्टेट कैंसर के 80 प्रतिशत रोगियों में बीमारी का पता समय पर चल जाता है, जबकि भारत में यह आंकड़ा इसके विपरीत है.

प्रोस्टेट कैंसर के शुरुआती लक्षण

– पेशाब करने में कठिनाई
– बार-बार पेशाब आना, विशेष रूप से रात में
– पेशाब या सीमेन में खून आना
– कूल्हों, पीठ या पेल्विक में दर्द

बचाव का तरीका

एक्सपर्ट बताते हैं कि कई बार प्रोस्टेट कैंसर में शुरुआती स्टेज पर कुछ खास लक्षण नजर नहीं आते हैं. ऐसे में इससे बचाव के लिए नियमित प्रोस्टेट-विशिष्ट एंटीजन टेस्ट और जांच के माध्यम से पुरुष अपने स्वास्थ्य पर नियंत्रण रख सकते हैं और बीमारी के बढ़ने की संभावना को कम कर सकते हैं।

Also Read:Health Tips: बरसात में इस आयुर्वेदिक काढ़े का करें सेवन, नहीं होगी सर्दी खांसी की समस्या

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles