UPSC Recruitment 2024: 232 इंजीनियर पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी, अंतिम तिथि से पहले आवेदन करें

UPSC Recruitment 2024: UPSC ने हाल ही में विभिन्न इंजीनियरिंग पदों के लिए नई अधिसूचना जारी की है। ये भर्तियां सिविल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रॉनिक्स और टेलीकम्युनिकेशन इंजीनियरिंग के क्षेत्रों में की जाएंगी। इच्छुक उम्मीदवारों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

UPSC Recruitment 2024: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने वर्ष 2024 के लिए विभिन्न इंजीनियरिंग पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। इस भर्ती प्रक्रिया के तहत सिविल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, और इलेक्ट्रॉनिक्स एंड टेलीकम्युनिकेशन इंजीनियरिंग के कुल 232 पदों पर योग्य उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 18 सितंबर 2024 से शुरू हो चुकी है और इच्छुक उम्मीदवार 8 अक्टूबर 2024 तक शाम 6 बजे तक अपना आवेदन जमा कर सकते हैं।

शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा

उम्मीदवारों के पास सिविल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, या इलेक्ट्रॉनिक्स एंड टेलीकम्युनिकेशन इंजीनियरिंग में किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से डिग्री या डिप्लोमा होना चाहिए। इसके अलावा, उम्मीदवार की आयु 1 जनवरी 2025 को न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए। अर्थात, उम्मीदवार का जन्म 2 जनवरी 1995 से पहले और 1 जनवरी 2004 के बाद नहीं हुआ होना चाहिए। आयु सीमा में विभिन्न आरक्षित श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए नियमानुसार छूट भी प्रदान की जाएगी।

आवेदन प्रक्रिया

UPSC भर्ती 2024 के लिए आवेदन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर किया जा सकता है। आवेदन शुल्क के रूप में सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को ₹200 का भुगतान करना होगा। हालांकि, महिला उम्मीदवारों, अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST), और दिव्यांग वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क में पूरी तरह छूट दी गई है। आवेदन शुल्क का भुगतान भारतीय स्टेट बैंक की शाखाओं में चालान के माध्यम से या वीज़ा/मास्टर कार्ड/क्रेडिट/डेबिट कार्ड/यूपीआई या नेट बैंकिंग के जरिए ऑनलाइन किया जा सकता है।

चयन प्रक्रिया

इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन तीन चरणों में होगा: प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू या पर्सनैलिटी टेस्ट। प्रारंभिक परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे, जिनमें गलत उत्तरों के लिए नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान है। सफल उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा में बैठने का मौका मिलेगा। इसके बाद अंतिम चरण में इंटरव्यू या पर्सनैलिटी टेस्ट होगा, जिसमें उम्मीदवारों की क्षमता और योग्यता का मूल्यांकन किया जाएगा। प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन 9 फरवरी 2025 को किया जाएगा।

महत्वपूर्ण तिथियां

– आवेदन की शुरुआत: 18 सितंबर 2024

– आवेदन की अंतिम तिथि: 8 अक्टूबर 2024

– प्रारंभिक परीक्षा की तारीख: 9 फरवरी 2025

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles