Papankusha Ekadashi 2024: गरीबी से हैं परेशान, तो पापांकुशा एकादशी के दिन करें तुलसी से जुडा ये चमत्कारी उपाय, खुल जाएगी किस्मत

Papankusha Ekadashi 2024: अश्विनी महीने के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि पर पापांकुशा एकादशी का व्रत रखा जाता है। इस दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है। एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से हर दुख दूर हो जाता है।

Papankusha Ekadashi 2024:  हिंदू धर्म में एकादशी तिथि का विशेष महत्व हैं।हर साल अश्विनी महीने के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि पर पापांकुशा एकादशी (Papankusha Ekadashi 2024) का व्रत रखा जाता है। भगवान विष्णु को तुलसी काफी प्रिय है ऐसे में अगर आप एकादशी को तुलसी से जुड़ा उपाय करेंगे तो आपको धन से जुड़ी समस्या नहीं होगी।

एकादशी शुभ मुहूर्त (Papankusha Ekadashi Muhurat)

आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि 13 अक्टूबर को सुबह 09 बजकर 08 मिनट पर शुरू हो रही है। तिथि का समापन 14 अक्टूबर को सुबह 06 बजकर 41 मिनट पर होने जा रहा है। रविवार, 13 अक्टूबर को पापांकुशा एकादशी मनाई जाएगी, जिसका पारण सोमवार, 14 अक्टूबर को किया जाएगा।

पारण के दौरान करें तुलसी के ये उपाय

भगवान विष्णु को तुलसी काफी प्रिय है ऐसे में आप पारण के समय तुलसी का एक पत्ता मुंह में रख ले इसके बाद ही पारण करें। ऐसा करने से आपको व्रत का पूर्ण फल प्राप्त होगा।

अर्पित करें ये चीजें

एकादशी के दिन तुलसी मां तुलसी को सुहाग की सामग्री जैसे चूड़ी, चुनरी सिंदूर के साथ-साथ रक्षा सूत्र भी अर्पित कर सकते हैं। इसी के साथ तुलसी के पौधे की 11 बार परिक्रमा करनी चाहिए। ऐसा करने से साधक का वैवाहिक जीवन में खुशहाल बना रहता है और जीवन में अच्छे परिणाम देखने को मिलते हैं।

इन बातों का रखें ध्यान

एकादशी के दिन भूल से भी तुलसी में जल अर्पित नहीं करना चाहिए और न ही दीपक जलाना चाहिए। क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इस तिथि पर माता तुलसी, भगवान विष्णु के निमित्त व्रत रखती हैं। ऐसे में इन कार्यों से उनके व्रत में व्यवधान उत्पन्न हो सकता है।

Also Read:Dharm Visesh: सितंबर के महीने में इन तिथियों पर भूलकर भी ना करें कोई शुभ काम, वरना भुगतना पड़ सकता है गंभीर परिणाम

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles