Navratri Fasting Tips: व्रत में आहार योजना सही रहेगी तो बाडी होगा रिसेट आप रहेंगे हेल्‍दी और हैप्‍पी  

Navratri Fasting Tips: नवरात्र का आप व्रत रख रहे हैं तो कुछ बातों का ध्‍यान रखकर इसे शरीर के लिए लाभकारी बनासकते हैं। व्रत सही तरीके से हो तो मिल सकता है पूरा लाभ। तन मन में हो सकता है ऊर्जा का संचार।

Navratri Fasting Tips: व्रत का अर्थ होता है आपने कोई संकल्‍प लिया है। यह संकल्‍प तभी पूरा हो सकता है जब आप अपने खानपान और रहन सहन व्रत के दौरान उसी अनुरूप रख सकें और इसके लिए आपकी इच्‍छाशक्‍त‍ि मजबूत बनी रहे। अक्‍सर व्रत करने के बाद लोग खानपान को लेकर सजग नहीं रह पाते। भले ही नमक से परहेज कर लें पर खानपान का तरीका सही नहीं होता।

इन दिनों देखा जाता है कि व्रत के दौरान लोग ओवरइटिंग करते हैं। यानी सामने बहुत सारा लुभावना व्रत आहार रखते हैं और दिन भर उनका सेवन करते रहतेहैं। चमकीले चिप्‍स के हों या व्रत की थाली आज इनका चलन लोगों को व्रत के वास्‍तविक अवधारणा से दूर कर रहा है। इसके बाद वजन कम करने का संकल्‍प हो या बाडी डिटाक्‍स करने का यह पूरा नहीं हो पाता।

व्रत में आपका शरीर

यह बात ध्‍यान से समझ लें तो आपको व्रत करने का लाभ कैसे मिल सकता है यह भी समझ सकेंगे। दरअसल, व्रत के दौरान शरीर में जो ऊर्जा पहले से मौजूद रहती है शरीर उसका उपयोग करता है। बता दें कि जो कुछ खाते हैं उनका कुछ अंश पचकर बचा जा रह जाता है व्रत में वही ऊर्जा प्रयोग होती है। यदि आपका पाचन अच्‍छा है तो शरीर आपका शरीर की टूट फूट पर ध्‍यान देना शुरू करता है, इसकी कार्यप्रणाली में सुधार होने लगता है।

यह बीमारी से बचाने या इसके जोखिम को कम करने में मदद करता है। यदि आप व्रत में अति‍रिक्‍त खाने लगते हैं तो शरीर यह काम नहीं कर पाता वह पाचन के काम में पहले की तरह जुट जाता है। अब इसका अर्थ यह नहीं कि आप कुछ खाए न पर हल्‍का खाएं सुपाच्‍य खाएं। जो ऊर्जा दे वह खाएं।

ओवरइटिंग से बचना होगा

 व्रत के दौरान कम से कम खाने का संकल्‍प करें। यह ध्‍यान रहे कि आप जितना कम खाएंगे आप शरीर को आाराम देंगे। पर इस क्रम में न भूलें कि आपको शरीर को हाइड्रेट रखना है। नींबू पानी या पानी का सेवन करें जूस पीएं। पर बाजार से आने वाले आलू चिप्‍स या नमकीन आदि का अत्‍यधिक सेवन आपके व्रत को कमजोर कर देगा। इनमें नमक की मात्रा तो होती ही है ये कैलोरी भी भरपूर देंगे। वजन कम करना चाहते हैं तो यह इच्‍छा भी अधूरी रह सकती है। अत्यधिक अधिक कैलोरी लेंगे तो इंसलिन रेजिस्टेंस का खतरा रहेगा। कैलोरी कम करेंगे तो इंसुलिन सही काम करेगा। कमजोरी या थकान नहीं होगी।

व्रत तोड़ने के लिए

आपने व्रत किया है। यह लाभकारी है। यह न सोचें कि आपने कुछ खाया नहीं तो शरीर कैसे काम करेगा। कमजोरी होगी इसलिए व्रत तोड़ने के लिए अचानक बहुत अधिक या भारी भोजन करते हैं। कुछ लोग मांसाहार का भी सेवन करते हैं या भारी खाना खाते हैं। इससे शरीर तेज प्रतिक्रिया करता है। पाचन बिगड़ सकता है, थकान, सिर दर्द और चिड़चिड़ापन महसूस होता है। इस‍से बचने के लिए हल्का खाएं। फल का सहारा लें।

व्रत में इन बातों का रखें ध्यान

  • जब भूख लगे तब ही खाएं
  • हाइड्रेशन रखें। गर्म पानी पीते रहें
  • उपवास के दिन कमजोरी और थकान महसूस होना सामान्य है। आपको नियमों का पालन करना है यह न भूलें।
  • फलाहार में आलू ही नहीं साबूदाना में भी कैलोरी अधिक होती है। अधिक न लें।
  • व्रत के दौरान मक्खन या घी-तेल का अधिक सेवन न करें।
  • व्रत की थाली में सभी दालें, अनाज, हरी पत्तेदार सब्ज़ियों का समावेश हो। लौकी, भिंडी या टमाटर के साथ छाछ और नारियल या मावे की मिठाई भी हो।
  • सभी मौसमी फलों का सेवन करें तो आहार में शामिल करने से कैल्शियम और पोषक तत्व शरीर में बने रहेंगे।

इनको नहीं करना चाहिए व्रत

  • डायबीटीज और हाइपरटेंशन के मरीज
  • हाल ही में कोई सर्जरी हुई है
  • खून की कमी की समस्या से जूझ रहे लोग
  • दिल, किडनी, फेफड़े और लिवर की बीमारी से पीड़ित लोग

    माम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News , Twitter और YouTube पर फॉलो करें।Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles