राजस्थान में 23 हजार सफाई कर्मियों की निकली भर्ती , अशिक्षित उम्मीदवारों को भी मिलेगी सरकारी नौकरी  

Rajasthan Safai Karmchari Recruitment: राजस्थान सरकार ने 23,000 सफाई कर्मियों की भर्ती की घोषणा की है, जिसमें अशिक्षित लोगों को भी सरकारी नौकरी का अवसर मिलेगा। यह भर्ती राज्य की सफाई व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए की जा रही है, जिससे बेरोजगारों को नए रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।

Rajasthan Safai Karmchari Recruitment: राजस्थान में सफाई कर्मचारी भर्ती का इंतजार कर रहे लोगों के लिए खुशखबरी है। स्वायत्त शासन विभाग (जयपुर) ने 2024 के लिए सफाई कर्मचारियों की सीधी भर्ती का आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इच्छुक उम्मीदवार 6 नवंबर 2024 तक आवेदन कर सकते हैं, और 11 नवंबर से 25 नवंबर 2024 तक फॉर्म में सुधार करने का अवसर मिलेगा।

वैकेंसी विवरण

राजस्थान नगरपालिका सफाई कर्मचारी भर्ती 2024 के माध्यम से राज्य की 185 नगरीय निकायों में कुल 23,820 पदों पर सीधी भर्ती की जाएगी। हालांकि, पहले की तुलना में रिक्तियों की संख्या में कमी आई है। उम्मीदवार निकायवार रिक्तियों का विवरण आधिकारिक नोटिफिकेशन में देख सकते हैं। इस भर्ती के लिए किसी शैक्षणिक योग्यता की आवश्यकता नहीं है, लेकिन उम्मीदवार का राजस्थान का निवासी होना जरूरी है, साथ ही एक वर्ष का सफाई कार्य अनुभव (जैसे सड़क और सीवरेज की सफाई) आवश्यक है।

आयु सीमा

इस भर्ती में आवेदन के लिए उम्मीदवार की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आयु की गणना 1 जनवरी 2025 से की जाएगी।

सैलरी 

सफाई कर्मचारियों की सैलरी सातवें वेतन आयोग के अनुसार पे मैट्रिक्स लेवल-1 पर तय होगी। ट्रेनिंग (परिवीक्षा) के दौरान उन्हें राज्य सरकार के नियमों के अनुसार वेतन मिलेगा।

चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन लॉटरी प्रक्रिया के माध्यम से किया जाएगा, जिसमें चयन पूरी तरह से रैंडम तरीके से होगा।

ये भी पढ़ें-Sarkari Naukri: भारतीय वन्यजीव संस्थान (WII) मे कर‍ियर बनाने का सुनहरा…

आवेदन शुल्क

आवेदन के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 600 रुपये, और आरक्षित वर्ग व दिव्यांगजन को 400 रुपये का भुगतान करना होगा। भुगतान एसएसओ आईडी से लॉगिन करके एकबारीय पंजीकरण प्रणाली के तहत किया जाएगा।

फॉर्म में सुधार

यदि आवेदन में कोई गलती होती है, तो 100 रुपये के शुल्क के साथ 11 नवंबर से 25 नवंबर 2024 तक सुधार किया जा सकता है। चयनित उम्मीदवारों का पुलिस सत्यापन भी किया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी स्वायत्त शासन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://recruitment.rajasthan.gov.in/ पर जा सकते हैं।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News Twitter और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles