Big IPO Return: क्या बड़े IPO लॉन्ग टर्म में अच्छे रिटर्न की गारंटी देते हैं? जानिए 5 प्रमुख आईपीओ के आंकड़ों से

Big IPO Return: हुंडई आईपीओ की बोली अब समाप्त हो चुकी है, और यह आईपीओ 2.37 गुना सब्सक्राइब हुआ। तीसरे दिन इसमें तेजी देखी गई, जबकि पहले दिन इसे मात्र 18% सब्सक्रिप्शन मिला था। विशेषज्ञों का मानना है कि यह लॉन्ग टर्म में अच्छा रिटर्न दे सकता है। आइए जानते हैं, अब तक के 5 बड़े आईपीओ का रिटर्न कैसा रहा है।  

Big IPO Return: हुंडई मोटर इंडिया का आईपीओ, जो अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ है, समाप्त हो चुका है। इस आईपीओ के लिए गुरुवार को बोली लगाने का आखिरी दिन था, और यह 2.37 गुना सब्सक्राइब हुआ। हालांकि, शुरुआती दो दिन तक निवेशकों ने इसमें विशेष रुचि नहीं दिखाई, क्योंकि ग्रे मार्केट में इसका भाव गिर गया था और पहले दिन इसे केवल 18% ही सब्सक्रिप्शन मिला था। लेकिन तीसरे दिन इसमें अचानक तेजी आई, और आखिरी दिन इसे 237% सब्सक्रिप्शन मिला।

विशेषज्ञों का मानना है कि हुंडई का आईपीओ लॉन्ग टर्म में अच्छा रिटर्न दे सकता है। उन्होंने यह भी कहा है कि इसे शॉर्ट टर्म के बजाय लॉन्ग टर्म निवेश की नजर से देखना चाहिए। शुरुआती दिनों में कम रुचि के बावजूद, अंतिम दिन निवेशकों ने भारी मात्रा में बोली लगाई, जिसके कारण यह 2.37 गुना सब्सक्राइब हो सका। अब सवाल यह उठता है कि क्या इतने बड़े आईपीओ लॉन्ग टर्म में निवेशकों को अच्छा रिटर्न दे सकते हैं?

कौन-कौन से बड़े IPO आए हैं? 

भारत में अब तक कई बड़े आईपीओ आए हैं, और हुंडई अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ बन गया है, जिसका इश्यू साइज 27,870 करोड़ रुपये था। इससे पहले भी कुछ बड़े आईपीओ आए हैं, जिनके रिटर्न का विश्लेषण करके हम समझ सकते हैं कि बड़े आईपीओ लॉन्ग टर्म में कैसा प्रदर्शन करते हैं। आइए, 5 प्रमुख आईपीओ के रिटर्न पर नजर डालें:

1. LIC (लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन)

यह आईपीओ मई 2022 में लिस्ट हुआ था और उस समय यह देश का सबसे बड़ा आईपीओ था। लिस्टिंग के बाद से अब तक यह 14% का रिटर्न दे चुका है। इसकी मौजूदा कीमत 937.75 रुपये है, जो कि अपेक्षाकृत स्थिर रही है, लेकिन निवेशकों को बड़ा लाभ नहीं मिला है।

2.पेटीएम (Paytm)

नवंबर 2021 में लिस्ट हुआ Paytm का आईपीओ निवेशकों के लिए नुकसानदायक साबित हुआ। लिस्टिंग के बाद से अब तक इसमें 55% का नुकसान हो चुका है। मौजूदा कीमत 705 रुपये है, और यह आईपीओ अब तक के सबसे बड़े घाटे वाले आईपीओ में से एक है।

3.कोल इंडिया (Coal India)

यह आईपीओ नवंबर 2010 में लिस्ट हुआ था। इसकी मौजूदा कीमत 492 रुपये है और लिस्टिंग के बाद से 14 वर्षों में इसने करीब 41% का रिटर्न दिया है। यह आईपीओ लंबे समय में स्थिर रिटर्न देने वालों में से एक रहा है।

ये भी पढ़ें-Multibagger Stock: 10 हजार का यह स्टॉक बना 1 करोड़, जानें…

4. जनरल इन्श्योरेश कॉर्पोरेशन (General Insurance Corporation)

अक्टूबर 2017 में लिस्ट हुए इस आईपीओ ने निवेशकों को निराश किया। अब तक के 7 सालों में इसकी कीमत में 7% की गिरावट आई है। इसकी मौजूदा कीमत 387 रुपये है और यह भी घाटे में चलने वाले आईपीओ में से एक है।

5. एसबीआई कार्ड (SBI Cards)

मार्च 2020 में लिस्ट हुआ यह आईपीओ जोर-शोर से आया था, लेकिन अब तक यह भी निवेशकों को नुकसान ही दे रहा है। मौजूदा कीमत 740 रुपये है और इसमें 28% की गिरावट आई है। यह भी लॉन्ग टर्म में बेहतर रिटर्न नहीं दे सका।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News Twitter और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles