Top universities of India: भारत की शीर्ष 5 विश्वविद्यालय, जिन्हें मिली है वर्ल्ड रैंकिंग, जानें फीस और खासियत 

Top 5 universities of India: यहां हम आपको भारत की उन 5 प्रमुख विश्वविद्यालयों के बारे में बताएंगे, जिन्होंने विश्व रैंकिंग में अपनी जगह बनाई है। हाल ही में टाइम्स हायर एजुकेशन वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग जारी की गई थी, जिसमें इन विश्वविद्यालयों का नाम शामिल है। आइए, इनके बारे में विस्तार से जानते हैं।

Top 5 universities of India: आज के समय में एक अच्छा करियर बनाने के लिए एक प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय से उच्च शिक्षा प्राप्त करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। भारत में कई छात्र विदेशों में पढ़ाई करने का सपना देखते हैं, लेकिन बड़ी संख्या में छात्र ऐसे भी हैं जो भारत में रहकर ही अपनी शिक्षा पूरी करना चाहते हैं। भारत में कई बेहतरीन विश्वविद्यालय हैं जिन्होंने विश्व स्तर पर अपनी पहचान बनाई है। यहां हम आपको उन भारतीय विश्वविद्यालयों के नाम बताने जा रहे हैं, जो 2025 की विश्व विश्वविद्यालय रैंकिंग में अपनी जगह बनाने में सफल रहे हैं।

भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc), बेंगलुरु 

भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) भारत की सबसे प्रतिष्ठित शोध संस्थाओं में से एक है। वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2024 में IISc 201-250 के बैंड में था, जिसका कुल स्कोर 55.9 से 58.6 के बीच था। हालांकि, 2025 में यह रैंकिंग थोड़ी गिरकर 251-300 बैंड में आ गई, और स्कोर 53.7 से 55.7 के बीच रहा। इस हल्की गिरावट के बावजूद, IISc भारत की सबसे ऊंची रैंकिंग प्राप्त करने वाली विश्वविद्यालय बनी हुई है

अन्ना यूनिवर्सिटी, चेन्नई 

अन्ना यूनिवर्सिटी की स्थापना 4 सितंबर 1978 को की गई थी और इसे तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. सी. एन. अन्नादुरई के नाम पर रखा गया है। इस विश्वविद्यालय ने विश्व रैंकिंग में भारत की दूसरी सबसे अच्छी विश्वविद्यालय के रूप में अपनी जगह बनाई है। तकनीकी और इंजीनियरिंग शिक्षा के क्षेत्र में अन्ना यूनिवर्सिटी का नाम पूरे देश में विख्यात है और इसकी अनुसंधान क्षमताएं भी सराहनीय हैं।

महात्मा गांधी यूनिवर्सिटी, वर्धा 

महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय, महाराष्ट्र के वर्धा में स्थित एक केंद्रीय विश्वविद्यालय है। 1993 में इसकी स्थापना संसद के अधिनियम के तहत की गई थी। यह विश्वविद्यालय भाषा, साहित्य और सामाजिक विज्ञान के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है। विश्व रैंकिंग 2025 में इस विश्वविद्यालय को भारत की तीसरी शीर्ष विश्वविद्यालय के रूप में मान्यता मिली है।

सविता इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एंड टेक्निकल साइंसेज, चेन्नई 

सविता इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एंड टेक्निकल साइंसेज, चेन्नई में स्थित एक निजी और डीम्ड विश्वविद्यालय है, जो स्वास्थ्य और तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी है। इसके तहत कई शैक्षणिक विभाग हैं, जिनमें मेडिकल कॉलेज, डेंटल कॉलेज, इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट स्कूल्स शामिल हैं। यह विश्व रैंकिंग में भारत की चौथी सबसे अच्छी विश्वविद्यालय के रूप में उभरकर आई है।

ये भी पढें-Government job 2024: उत्तर प्रदेश में बंपर भर्ती, इस तारीख से…

शूलिनी यूनिवर्सिटी ऑफ बायोटेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट साइंसेज, हिमाचल प्रदेश 

शूलिनी यूनिवर्सिटी, बायोटेक्नोलॉजी और मैनेजमेंट साइंसेज के क्षेत्र में एक अग्रणी विश्वविद्यालय है, जो हिमाचल प्रदेश के सोलन में स्थित है। अपने शोध-आधारित पाठ्यक्रम और शिक्षण विधियों के लिए प्रसिद्ध, यह विश्वविद्यालय बायोटेक्नोलॉजी के क्षेत्र में भारत की प्रमुख संस्थाओं में से एक है। 2025 की विश्व रैंकिंग में इसे भी उच्च स्थान प्राप्त हुआ है, जिससे यह भारत की पांचवीं सबसे अच्छी विश्वविद्यालय के रूप में सामने आई है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News Twitter और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर।

 

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles