Home धर्म/ज्योतिष Kartik Month 2024 Upay : कार्तिक मास में करें तुलसी के ये...

Kartik Month 2024 Upay : कार्तिक मास में करें तुलसी के ये उपाय, चमक उठेगी किस्मत, श्री हरी का मिलेगा आशीर्वाद

Kartik Month 2024 Upay : कार्तिक का महीना हिंदू धर्म का महत्वपूर्ण महीना माना जाता है। इस पावन महीने में कई महत्वपूर्ण त्यौहार आते हैं। कार्तिक मास में वास्तु के नियमों का ध्यान रखने से आपकी किस्मत चमक जाएगी।तो आईए जानते हैं कार्तिक मास में वास्तु से जुड़े किन नियमों का पालन करना जरूरी है।

Kartik Month 2024 Upay
Kartik Month 2024 Upay

Kartik Month 2024 Upay : कार्तिक मास में भगवान विष्णु और माता तुलसी हिंदू धर्म ( Hindu Dharm ) में तुलसी के पौधे की पूजा की जाती है और इसे बेहद पवित्र पौधा माना जाता है. कहा जाता है कि जिस घर में तुलसी का पौधा होता है उसे पर माता लक्ष्मी ( Goddess Laxmi ) की विशेष कृपा बरसती है और हमेशा उस घर में बरकत होता है.

वास्तु शास्त्र ( Vastu Tips ) में तुलसी के पौधा रखने के लिए कुछ खास नियम बनाए गए हैं जिसे हर हाल में पालन करना जरूरी है. इन नियमों का पालन नहीं करने पर तुलसी माता रूठ जाती है. कुछ ऐसी चीज है जिसको बिल्कुल तुलसी जी के पास नहीं रखना चाहिए.

इन चीजों को भूलकर भी नहीं रख तुलसी माता के पास  ( Kartik Month 2024 Upay )

तुलसी के पौधे को बेहद पवित्र पौधा माना जाता है इसलिए इसके आसपास जूट या चप्पल नहीं रखना चाहिए. तुलसी में माता लक्ष्मी का वास होता है और कहा जाता है कि अगर तुलसी के पौधे के पास जूता चप्पल रखेंगे तो तुलसी माता नाराज हो जाएगी.

तुलसी के पौधे के पास गलती से भी झाड़ू नहीं रखना चाहिए. तुलसी का पौधा बेहद ही पूजनीय और पवित्र माना जाता है. झाड़ू का इस्तेमाल साफ सफाई के लिए किया जाता है इसलिए भूल कर भी झाड़ू को तुलसी के पास नहीं रखना चाहिए वरना दरिद्रता आएगी.

तुलसी के गमले में कभी भी शिवलिंग नहीं रखना चाहिए. कथाओं के अनुसार तुलसी का नाम वृंदा था जो जालंधर नाम के एक राक्षस की पत्नी थी. इस रक्षा का अंत भगवान शिव ने किया था तभी से शिवजी को तुलसी दल से दूर रखा जाता है.

तुलसी के पौधे के पास कभी भी कांटेदार पौधा नहीं लगना चाहिए और अगर आपने कोई कांटेदार पौधा लगाया है तो तुलसी के पौधे के पास बिलकुल न रखें क्योंकि इससे आपके घर में नकारात्मक असर पड़ने लगेगा.

Also Read : Vastu Tips : इस दिशा में बैठकर भूलकर भी ना करें भोजन, हो जाएंगे कंगाल, रूठ जाएगी माँ लक्ष्मी

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।