Live Streaming of IPL 2023: एक समय लोग आईपीएल का आनंद टीवी पर लेते थे पर अब लोग डिजिटल पर ले रहे हैं। अनुमान नहीं था कि वह दौर इतनी जल्दी बदलने वाला होगा। टीवी के दर्शक डिजिटल पर जाने लगेंगे। पर यह हकीकत है और इसे स्वीकारना ही होगा। यह बात हाल ही में जारी BARC और Data.ai की रिपोर्ट सामने आयी है। बता दें कि टीवी का आंकड़ा BARC 2+ के तहत 15 अप्रैल से लेकर 5 मई तक का है।
बढ़ सकती है संख्या
डिजिटल डेटा में 2 से 14 वर्ष की आयु अथवा किड्स सेग्मेंट को शामिल नहीं किया गया है, जबकि टीवी से संबंधित डेटा में 2 वर्ष की आयु से अधिक सभी लोग शामिल हैं। यदि डिजिटल में 2 वर्ष से अधिक आयु वालों को भी सम्मिलित कर लिया जाए तो यह संख्या टीवी के नंबर्स से कहीं अधिक हो सकती है।
विज्ञापन में भी बढ़त
टीवी के विज्ञापनों की बात करें तो वह भी 6 सप्ताह के दौरान 40 प्रतिशत घटा है। पिछले IPL सीजन में 98 विज्ञापनदाता थे, जबकि अभी चल रहे सीजन में टीवी के पास केवल 59 विज्ञापनदाता ही हैं. दूसरी तरफ, डिजिटल पर विज्ञापन देने वालों की संख्या 400 के आसपास की है।
व्यूअरशिप की बात
व्यूअरशिप यानी आईपीएल देखने वालों की बात करें तो इसमें टेलीविजन इस आईपीएल सीजन में 4.46 की टीवीआर (TVR) पर है, जोकि पिछले 6 वर्षों में नीचे से दूसरे स्थान पर आ गया है। पहले यानी 2020 में यह टीवीआर 6.4 थी। साथ ही मई में एक्सिस माय इंडिया कंज्यूमर सेंटीमेंट्स इंडेक्स (Axis My India Consumer Sentiment Index) के निष्कर्ष के अनुसार, युवा मोबाइल फोन (जियो सिनेमा) पर आईपीएल देखना पसंद करते हैं।
मोबाइल सबसे ऊपर
बता दें कि इस सर्वे में शामिल 18-25 वर्ष के 64% प्रतिभागियों ने मोबाइल पर आईपीएल मैच देखना पसंद किया है। वहीं टीवी पर आईपीएल मैच की 23 प्रतिशत व्यूयरशिप 2-14 आयु वर्ग की है, जबकि 15-21 की आयु वाले केवल 15 प्रतिशत लोग ही टीवी पर मैच देखते हैं। साथ ही 2-30 साल की उम्र के केवल 18 फीसदी लोग ही टीवी पर मैच देखते हैं। आईपीएल की व्यूअरशिप का एक और आंकड़ा देखना चाहिए कि कनेक्टेड टीवी (CTV) पर यह 55 मिलियन से अधिक है, जबकि एचडी टीवी (HD TV) पर यह महज 29.8 मिलियन ही है ( इसमें आउटडोर शामिल नहीं है)।
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