AC Side Effects: घंटों एसी में बिताना सेहत के लिए है खतरनाक, एयर कंडिशनर की हवा से ये हैं नुकसान

AC Side Effects: गर्मी से बचने और टेंपरेचर को बचाने के लिए AC रोज की जरूरत है। पर क्या आप जानते हैं एसी के कुछ साइड अफेक्टस भी है, इस लिए घंटो एसी में रहना आपके लिए नुकसानदायक है

AC Side Effects: मानसून बस शुरू ही होने वाला है। भारत में आप आज भी सड़ी गर्मी या पसीने वाली गर्मी को देख सकते हैं घर हो या ऑफिस AC की हवा से इंसान अपने आप को कम्फरटेबल करता है। गर्मी से बचने और टेंपरेचर को बचाने के लिए AC रोज की जरूरत है। पर क्या आप जानते हैं एसी के कुछ साइड अफेक्टस भी है, इस लिए घंटो एसी में रहना आपके लिए नुकसानदायक है

AC Buying Tips: सावधान! नए एसी खरीदने से पहले चेक जरूर करें ये चीजें, नहीं तो पड़ेगा पछताना आप न करें गलती

आप में से बहुत कम लोग जानते हैं कि घंटों तक एयर कडिंशनर की हवा में रहना काफी नुकसानदायक होता है। एसी में काफी समय तक रहना इंफेक्शन और एलर्जी जैसी कई गंभीर परेशानियों को पैदा करता है। इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसी ही गंभीर समस्याओं के बारे में बताएंगे

AC Side Effects: ये होती है परेशानियां

Dry Eyes प्राब्लम

एसी में घंटो बिताने के बाद एक समस्या जो आम है वो है आंखों की समस्या। आंखे सूख जाती है, जिससे कि खुजली और जलन की समस्या बहुत आम होती है।

Dehydration

एसी कमरे की नमी को सुखाता है, पर साथ ही वह आपके शरीर में भी डिहाइड्रेशन का काम करता है। इसलिए जितना कम हो पाएं उतना एसी का इस्तेमाल करें।

सर दर्द की प्राब्लम

सिर दर्द और माइग्रेन की समस्याएं भी एसी में लंबे समय तक रहने की एक आम परेशानी है। जब आप गर्मी से डायरेक्ट एसी वाले कमरे में कदम रखते हैं या ऐसी के कमरे से गर्मी में जाते हैं, तो ये चीजें बहुत ही कॉमन होती है।

Air Conditioner on Amazon Sale: 70 हजार का एसी 40 हजार से भी कम में, मौका छूट ना जाए।

Breathing Problem

AC में ज्यादा समय तक रहने से सांस से जुड़ी परेशानी भी होने लगती है1 सांस की समस्या एक बड़ी है तो आप एसी का प्रयोग कम कर दें। इससे आपको ब्राइट थॉट राइनाइटिस और बंद नाक की समस्या हो सकती है।

(नोट- ये सभी जानकारी सामान्य सूचनाओं पर आधारित है, किसी भी परेशानी के लिए संबंधित सलाहकार से सलाह लें। विधानम्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

 

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles