Manipur Clashes : मणिपुर में फिर भड़की हिंसा , 40 उग्रवादी ढेर

Manipur Clashes : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की मणिपुर यात्रा से एक दिन पहले, 3 मई को वहां झड़पों के बाद उनकी पहली यात्रा थी, राज्य में रविवार को हिंसा का एक नया दौर देखा गया, जिसके परिणामस्वरूप अलग-अलग मामलों में एक पुलिसकर्मी सहित कम से कम दो लोगों की मौत हो गई। यह तब भी आया जब मुख्यमंत्री बीरेन सिंह ने कहा कि लगभग 40 कुकी आतंकवादी – जिनके बारे में उन्होंने कहा कि वे नागरिकों को लक्षित कर रहे थे – अब तक सुरक्षा बलों द्वारा मारे गए हैं।

रविवार को गोलीबारी की ताजा घटनाएं शुरू होने के साथ ही, इंफाल पश्चिम जिले के एक गांव में आतंकवादियों द्वारा एक नागरिक की मौत हो गई और विद्रोहियों के साथ मुठभेड़ में काकचिंग जिले के सुगनू में एक पुलिस कर्मी की मौत हो गई और एक अन्य घायल हो गया।

Fresh clashes in Manipur, 40 Kuki militants killed so far
Fresh clashes in Manipur, 40 Kuki militants killed so far

अधिकारियों ने कहा कि पूरे दिन नागरिकों पर गोलीबारी और आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच संघर्ष की अलग-अलग घटनाओं में एक दर्जन से अधिक लोग घायल हो गए।

रविवार को पूरे दिन, सुगनू – घाटी में काकचिंग जिले की सीमा और पहाड़ियों में चंदेल जिले की सीमा में मिश्रित आबादी वाला एक शहर – और इसके आसपास के इलाकों में आग और आगजनी का आदान-प्रदान देखा गया। कस्बे की ओर जाने वाली सड़क पर दो तरफा यातायात तेजी से बढ़ रहा था। शहर से बाहर जाने वाले वाहन ज्यादातर महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों को सुगनू से बाहर ले जा रहे थे। और मिश्रित वाहनों में शहर की ओर बहते हुए, घाटी के अन्य गाँवों और कस्बों से सैकड़ों लोग थे, उनमें से कई बंदूकें, गुलेल और बड़े चाकू से लैस थे, जो क्षेत्र की “बचाव” करने के लिए दौड़ रहे थे।

manipur clashes

जिले भर में तनाव की स्थिति बनी रही, बड़ी संख्या में महिलाएं हाथों में लाठी लिए सुगनू की ओर जाने वाली सड़क पर इकट्ठी हो गईं, वाहनों की जांच करने लगीं।

मुख्यमंत्री ने की लोगों से अपील

मुख्यमंत्री ने महिलाओं से सड़क जाम नहीं करने की अपील की। “मैं सड़कों और राजमार्गों पर निकली महिलाओं से ऐसा करने से बचने की अपील करती हूं। सुरक्षा बल जनता के जीवन और संपत्तियों की रक्षा कैसे कर सकते हैं यदि उनके आंदोलनों को बाधित किया जाता है? कृपया सुरक्षा बलों के साथ सहयोग करें, उनके लिए प्रार्थना करें और मणिपुर के लिए प्रार्थना करें।” “मैं जनता को विश्वास दिलाता हूं कि राज्य सरकार आतंकवादियों का सफाया करेगी और मणिपुर को बचाएगी। सरकार पर भरोसा रखें। यह हमारे लिए छोड़ दें।”

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करेंTwitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles