Chanakya Niti : चाणक्य नीति कहती हैं कि पत्नी की इन आदतों को पति मिटा देगा

Chanakya Niti For Husband Wife Relationship: पति पत्नी का रिश्ता बहुत ही नाजुक होता है. एक बार जब यह रिश्ता जटिल हो जाता है या अलग हो जाता है, तो फिर से जुड़ना मुश्किल हो जाता है। जानिए इस रिश्ते के बारे में क्या कहती हैं चाणक्य नीति।

प्रसिद्ध अर्थशास्त्री आचार्य चाणक्य बहुत ही बुद्धिमान और कुशल राजनीतिज्ञ के रूप में जाने जाते हैं। उन्होंने न केवल अपनी बुद्धिमता से सफलता प्राप्त की है बल्कि समाज का कल्याण भी किया है। उनकी रणनीति पूरी दुनिया में मशहूर है। निजी जीवन, नौकरी, व्यापार, रिश्ते, दोस्ती और दुश्मनी सभी विषयों पर चाणक्य के अलग-अलग विचार और समाधान भी बहुत फायदेमंद हैं।

पति-पत्नी के रिश्ते के बारे में तो सभी जानते हैं। बहुत से लोग ऐसे होते हैं कि पकड़ें तो काट लें और छोड़ दें तो भाग जाएं। लेकिन चाणक्य नीति का कहना है कि अपने रिश्ते को बरकरार रखने के लिए पति-पत्नी को कुछ आदतों को छोड़ देना चाहिए। जानिए क्या हैं ये आदतें।

क्रुद्ध होना

Chanakya Niti
Chanakya Niti

चाणक्य के अनुसार क्रोध हर चीज के लिए हानिकारक होता है। पति-पत्नी के रिश्ते में गुस्सा बहुत हानिकारक होता है। यदि पति या पत्नी में से कोई भी क्रोधित है, तो क्या अच्छा है क्या बुरा है, क्या सही है और क्या गलत है, इसका कोई विचार नहीं है।

इसलिए शादीशुदा जिंदगी में छोटी-छोटी बातें कब बड़े झगड़े में बदल जाती हैं और कब रिश्ता टूटने की नौबत आ जाती है पता ही नहीं चलता। इसलिए बेहतर होगा कि आप गुस्से में आकर कोई भी फैसला न लें।

एक दूसरे का अनादर करना

Chanakya Niti
Chanakya Niti

हर रिश्ते में रिश्ते की इज्जत करना बहुत जरूरी होता है। चाणक्य के अनुसार पति-पत्नी का रिश्ता एक-दूसरे के बिना अधूरा है।

रिश्तों में तनाव तो होना ही चाहिए, लेकिन साथ में सम्मान भी होना चाहिए। इस रिश्ते को बनाए रखने के लिए रिश्ते में सम्मान होना जरूरी है। यदि ऐसा न हो तो वैवाहिक जीवन को बिगड़ते देर नहीं लगती।

बात करना बंद करें

पति-पत्नी एक-दूसरे के सुख-दुख में भागीदार होते हैं और इसलिए इन चीजों का सही संतुलन बनाए रखना बेहद जरूरी है। उसके लिए जरूरी है कि आपस में बात करें और अपने विचारों को साझा करें या सुनें।

अगर दोनों के बीच कोई अनबन है तो उसे बात करके सुलझा लेना चाहिए। अगर हम बात करना बंद कर देंगे तो गलतफहमियां बढ़ेंगी और जो दरार और कलह पैदा होगी उसे कोई सुलझा नहीं सकता। ध्यान दें कि इससे धीरे-धीरे रिश्ता खत्म हो जाएगा।

सच्चाई को छुपाना

पति-पत्नी का रिश्ता इतना नाजुक होता है कि अगर कुछ भी छुपाया जाए और धोखा दिया जाए तो रिश्ते को दोबारा कायम करना मुश्किल होता है। जीवन भर साथ रहने के लिए एक-दूसरे पर अत्यधिक विश्वास की आवश्यकता होती है।

एक बार रिश्ते में खटास आ जाए और भरोसा टूट जाए तो उसे वापस पाना मुश्किल होता है। इसलिए सच्चाई को न छुपाना ही बेहतर है। यदि आप किसी रिश्ते में झूठ बोलते हैं, तो वह अधिक समय तक नहीं टिकता है।

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करेंTwitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles