Youtube channels with 500 subscribers can now earn money : Youtube ने अपने यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम के लिए आवश्यकताओं को कम कर दिया है, जिसमें रचनाकारों को भुगतान चैट और टिपिंग सहित मुद्रीकरण विधियों तक पहुंचने के लिए केवल 500 ग्राहकों की आवश्यकता है।
वीडियो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म YouTube ने YouTube सहयोगी कार्यक्रम (YPP) के लिए पात्रता आवश्यकताओं को कम कर दिया है। नई नीति के साथ, YPP YouTube निर्माताओं के लिए 500 ग्राहकों को प्राप्त करने के बाद पहुंच योग्य होगा, जो कि पहले YouTube की आवश्यकता का आधा था।
द वर्ज की एक रिपोर्ट के अनुसार, यूट्यूब ने छोटे क्रिएटर्स के लिए कमाई के कुछ तरीके भी पेश किए हैं, जिनमें पेड चैट, टिपिंग, चैनल मेंबरशिप और शॉपिंग फीचर शामिल हैं।
वीडियो प्लेटफॉर्म पर दूसरे बेंचमार्क भी बदल रहे हैं। उदाहरण के लिए, 4,000 वैध वॉच आवर्स के बजाय, क्रिएटर्स को पिछले 10 मिलियन की तुलना में केवल 3,000 या 3 मिलियन शॉर्ट व्यूज की आवश्यकता होगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि ये निचली आवश्यकताएं शुरू में अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, ताइवान और दक्षिण कोरिया में लागू होंगी।
YouTube का कहना है कि रेवेन्यू शेयरिंग के लिए भी वही YPP नियम जारी रहेंगे। इसका मतलब यह है कि छोटे क्रिएटर्स को विज्ञापन से होने वाली आय से लाभ पाने के लिए अभी भी अपनी ऑडियंस का विस्तार करना होगा.
रिपोर्ट में कहा गया है, “यूट्यूब ने पैसा बनाने के लिए क्रिएटर्स को लुभाने के लिए अपने एड रेवेन्यू शेयरिंग प्रोग्राम का इस्तेमाल किया है, खासकर हाल के महीनों में शॉर्ट्स के लिए एड रेवेन्यू शेयरिंग प्रोग्राम शुरू करके कंपनी के शॉर्टफॉर्म कंटेंट को मजबूत करने के लिए।”
न केवल YouTube, बल्कि अन्य प्लेटफ़ॉर्म जैसे कि TikTok ने भी विमुद्रीकरण सुविधाओं तक पहुँचने के लिए रचनाकारों के लिए बार को कम कर दिया है। उदाहरण के लिए, टिकटॉक ने कहा कि इसकी वीडियो पेवॉल सुविधा, सीरीज, 10,000 से अधिक फॉलोअर्स वाले क्रिएटर्स के लिए उपलब्ध होगी, लेकिन 1,000 फॉलोअर्स वाले उपयोगकर्ता जो अन्य आवश्यकताओं को पूरा करते हैं, वे भी कार्यक्रम में भाग लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं।
हाल ही में, YouTube ने 26 जून से अपने स्टोरीज़ फ़ीचर को बंद करने की घोषणा की। उपयोगकर्ता स्टोरीज़ बनाने की क्षमता खो देंगे, और कोई भी मौजूदा पोस्ट एक सप्ताह के बाद अपने आप गायब हो जाएगी।
यूट्यूब क्रिएटर्स से मंच पर सामग्री साझा करने के वैकल्पिक तरीकों का पता लगाने का आग्रह कर रहा है, जिसमें सामुदायिक पोस्ट और शॉर्ट्स पर विशेष जोर दिया गया है। इन विकल्पों को जल्द-से-बंद होने वाली स्टोरीज़ सुविधा के व्यवहार्य विकल्प के रूप में प्रमुखता मिली है। YouTube ने हाल ही में सामुदायिक पोस्ट की उपलब्धता का विस्तार किया है, जिससे निर्माता टेक्स्ट-आधारित अपडेट साझा कर सकते हैं जिनकी समाप्ति तिथि हो सकती है।
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