International Yoga Day 2023: आज ‘योग दिवस’ है, जानें 21 जून को ही मनाने का कारण, इतिहास और महत्व

International Yoga Day 2023: आज योग दिवस है, पूरी दुनिया आज योगा कर रही है, चलिए आपको बताते हैं क्यों आज ही के दिन योग दिवस मनाया जाता है...

International Yoga Day 2023: भारत पूरे विश्व में सभी देशों को योग की राह पर चला रहा है और यही कारण है कि भारत को योग गुरु कहा जाता है। योग हमारे जीवन के साथ-साथ शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी है। योग आपको रोगमुक्त रख आपमें एक नए संचार की भावना को भरता है, इसके अलावा आपके मन को शांति देता है। भारत में ऋषि मुनियों के दौर से योगा हुआ है और ये परंपरा अब तक चली आ रही है।

Yoga Day Wishes: योग दिवस पर करें नई शुरुआत अच्‍छी सेहत के साथ,योगा करने को करें प्रेरित इन मैसेज के साथ..

International Yoga Day 2023: पूरी दुनिया कर रही है आज योग

भारत ही नहीं आज दुनिया के सभी देशों में योग दिवस को मनाया जा रहा है, इसके प्रसार का श्रेय योग गुरुओं को जाता है। भारतीय योग गुरुओं ने दुनिया के सभी देशों में योग को जिंदा किया और लोगों को जागरूक कर इसकी महिमा बताई। आज दुनियाभर में योग को लोग अपने जीवन में शामिल कर रहे हैं और योगासनों के अभ्यास से स्वस्थ मन और तन की प्राप्ति का प्रयास कर रहे हैं। योग के लिए सभी को जागरूक बनाने और स्वस्थ जीवन जीने के लिए इस दिन को हर वर्ष अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर योग दिवस मनाया जाता है।

International Yoga Day 2023:पीएम मोदी ने की थी पहल

प्रधानमंत्री मोदी ने बड़ी पहल करते हूए संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने इस प्रस्ताव को रखा, इसके बाद महज तीन माह के अंदर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन का ऐलान कर दिया गया। जिसके बाद अगले वर्ष 2015 में पहली बार विश्व ने योग दिवस मनाया।

21 जून को क्यों मनाते हैं योग दिवस?

योग दिवस को मनाने के लिए सिर्फ 21 जून का दिन ही इसलिए सुनिश्चित किया गया, क्योंकि इस तारीख को उत्तरी गोलार्द्ध का सबसे लंबा दिन होता है और इसको ग्रीष्म संक्रांति भी कहते हैं।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles