International Yoga Day 2023 : योगासन जो आपको स्वस्थ रहने में करते हैं मदद

International Yoga Day 2023 : भारत को योग गुरु कहा जाता है। शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए योग लाभकारी है। योग का अभ्यास शरीर को रोगमुक्त रखता है और मन को शांति देता है। भारत में ऋषि मुनियों के दौर से योगाभ्यास होता आ रहा है।

International Yoga Day 2023: भारत पूरे विश्व में सभी देशों को योग की राह पर चला रहा है और यही कारण है कि भारत को योग गुरु कहा जाता है। योग हमारे जीवन के साथ-साथ शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी है। योग आपको रोगमुक्त रख आपमें एक नए संचार की भावना को भरता है, इसके अलावा आपके मन को शांति देता है। भारत में ऋषि मुनियों के दौर से योगा हुआ है और ये परंपरा अब तक चली आ रही है।

आज योगा डे पर हम आपको बेहद ही खास 5 योग के बारे में बताएंगे, जिनको करके आप स्वस्थ  जीवन जी सकते हैंं, तो चलिए जानते है

1. भ्रामरी प्राणायाम​

दिमाग तेज करने के योग में सबसे पहले स्थान पर है भ्रामरी प्राणायाम। यह प्राणायाम नकारात्मक भावनाएं जैसे क्रोध, चिड़चिड़ाहट, निराशा और चिंता को दूर करता है। एकाग्रता और यादाश्त को प्रबल बनाकर आत्मविश्वास को बढ़ाता है।

2. पाद पश्चिमोत्तानासन

पाद पश्चिमोत्तानासन तेज दिमाग के सरल उपायों में से एक है। यह रीढ़ की हड्डी को खींच कर तनाव मुक्त करता है।
योग दिवस का इतिहास

3. सेतुबंध आसन

दिमाग तेज करने के तरीकों में सेतुबंध आसन का भी अहम योगदान है। गर्दन और रीढ़ में खिंचाव के द्वारा मजबूती लाता है। माँसपेशियों को आराम देता है। मस्तिष्क में रक्त संचार बढ़ाता है।

4. पर्वत मुद्रा

“ताड़ासन” के रूप में भी जाना जाता है, यह योग में सबसे बुनियादी, फिर भी आवश्यक मुद्राओं में से एक है। पहाड़ की मुद्रा एक उत्कृष्ट योग स्थिति है, जो अक्सर अतिरिक्त आसन और आंदोलनों के आधार के रूप में कार्य करती है। इस आसन में पैरों को एक साथ मिलाकर खड़ा होना, हाथों को बगल में (या ऊपर उठाना), और पीठ को सीधा रखना शामिल है।

5. आगे की ओर झुक कर खड़े होने की मुद्रा

स्टैंडिंग फॉरवर्ड बेंड, जिसे आमतौर पर “उत्तानासन” के रूप में जाना जाता है, मूल योग मुद्राओं में से एक है और इसे शुरुआती लोगों के लिए सर्वश्रेष्ठ योग मुद्राओं में से एक माना जाता है। यह एक स्टैंडिंग फॉरवर्ड बेंड है जो हैमस्ट्रिंग में गहरा खिंचाव लाता है और रीढ़ को लंबा करता है। यह कई लोगों द्वारा सबसे अच्छे योगासनों में से एक माना जाता है क्योंकि यह न केवल थकान और तनाव को कम करने में मदद कर सकता है बल्कि पाचन में भी सुधार कर सकता है और आपको समग्र रूप से अच्छे स्वास्थ्य में रख सकता है।

6. कोबरा मुद्रा

भुजंगासन, सबसे प्रसिद्ध योग आसन नामों में से एक, एक चुनौतीपूर्ण बैकबेंड है जो विभिन्न प्रकार के शारीरिक और मानसिक लाभ प्रदान करता है। इसे कभी-कभी “कोबरा पोज़” के रूप में संदर्भित किया जाता है, क्योंकि जब सही तरीके से किया जाता है, तो यह कोबरा के आकार जैसा दिखता है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles