International Yoga Day 2023: योग बिना सब सून

International Yoga Day 2023:सेहत के धन में सतत बढ़ोत्‍तरी होगी यदि योग को अपनाएं। योग एक्‍सपर्ट जसमीत कौर से जानें योग का लाभ।

International Yoga Day 2023: हम भागमभाग भरी दुनिया में हम यह भूल जाते हैं कि इस भागमभागी में अक्‍सर जो गंवा रहे हैं वह है स्‍वास्‍थ्‍य रूपी धन। यह एक बार गंवा लिया तो इसके लिए लाखों गंवा बैठते हैं। इसके बाद भी यह धन वापस लौटे इसकी गारंटी नहीं। पर एक उपाय है आप योग को अपनाएं तो इस संपत्ति को पाने का प्रयास सार्थक हो सकता है। हम योग एक्‍सपर्ट जसमीत कौर जानते हैं कि योग के अनेक फायदे हैं।

इतना फायदा कि यह आपको जीवन में किसी भी ऊंचाई पर पहुंचा सकते हें। कहें कि योग सारी संपत्ति को हासिल करने की कुंजी है और योग से बढ़कर दूसरा धन नहीं तो गलत नहीं होगा।

तन-मन की शांति 

मैं इसमें दृढ़ विश्वास रखती हूं और आप में से जो लोग आने वाले दिनों में योग की यात्रा शुरू करने की योजना बना रहे हैं, उनके लिए मैं आपको सही रास्ता चुनने का मार्ग दर्शन दूंगी। योग में लोगों को प्रशिक्षित करने में वर्षों बिताने के बाद मुझे एक प्रमाणित योग प्रशिक्षक के रूप में प्रतिमान को सही और निर्देशित योग देखने का अवसर मिला है, जो शरीर और मानसिक शांति को समान रूप से लाता है। विश्वास करें …. शरीर की शारीरिक रचना (सूक्ष्म शक्तियों और शरीर के भीतर जीवन शक्ति आदि) की कड़ी को योग द्वारा छुआ गया है।

भौतिकता से परे

योग के वास्तविक लाभ न केवल इसके भौतिक पहलुओं में निहित हैं, बल्कि यह भी है कि आप इसे अपने जीवन में कैसे आचरण और आत्मसात करते हैं। इस योग दिवस पर खुद को योग सीखने के लिए प्रतिबद्ध करें और अपनी जीवनशैली के साथ-साथ अपने दोस्तों और परिवार को जोश के साथ इस यात्रा में शामिल करें।

सामूहिक योग का लाभ इतना है कि आप एक बार साथ करें तो आपका उत्‍साह बढ़ता जाएगा। आप रोज इसे नियत समय पर और सबके साथ करना चाहेंगे। इस तरह आपकी जीवनशैली में बदलाव आएगा और योग आपके जीवन में शामिल होता जाएगा।

पहला कदम उठाएं और देखें बदलाव

योग में प्रशिक्षण देने में एक लंबा वक्त बिताने के बाद मुझे लगता है कि कुछ भी संभव है और फिटनेस के लिए पहला कदम उठाना बहुत जरूरी है और फिटनेस के लिए नियमों का पालन करें। यदि आप योग को नियमित करेंगे तो आपको पता चलेगा कि इसके बहुत सारे फायदे हैं, फिर आप कभी भी इसे छोड़ नहीं पाएंगे।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें, Twitter और Kooapp पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles