ये हैं Social Media के फायदे और नुकसान, आइए जानिए

Social Media आज के समय में हर तरफ फैला हुआ हैं। हर किसी को सोशल मीडिया की ऐसी आदत लगी हुई हैं जो कही ना कही गलत हैं तो कही ना कही फायदा भी कर रही हैं। तो आइए आज जानते हैं सोशल मीडिया के फायदे और नुकसान के बारे में

Social Media के फायदे

परिवार और दोस्तों से जोड़ता हैं

सोशल मीडिया के सबसे बड़े फायदे की बात करे तो ये आपको आपके दूर के परिवार के सदस्यों व आपके दोस्तों से जोड़ने मे काफ़ी मदद करता हैं। ऐस लोग जिसने हम ना चाहते हुए भी फिजिकल डिस्टेंस बना लेते हैं उन लोगो से आप टच में रह सकते हैं। भले ही वीडियो कॉल करो नार्मल कॉल या कोई टेक्स्ट, आप उसने लगातार जब आपका मन चाहे कनेक्ट हो सकते हैं।

नेटवर्किंग

नेटवर्किंग भी इसका एक बहुत बड़ा फायदा हो सकता हैं। ऐसे लोग जिनको आप जानते तक ना हो लेकिन वे आपके या आप से जुड़े किसी फील्ड में काम कर रहे हैं तो आप उनसे भी नेटवर्किंग के ज़रिये जुड़े रह सकते हैं।

जानकारी मिलना

आज के समय में ना जाने कितनी चीजे ऐसी हैं जो नयी हैं और लोग उनके बारे में जानना चाहते हैं। ये भी अब कोई बड़ी समस्या नहीं रही हैं आप जो चाहे जिसके बारे में चाहे जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। बिना समय गवाये बिना किसी का इंतज़ार करे आप तुरंत जानकारी पा सकते हैं।

मार्केटिंग और एडवर्टिजमेंट

मार्केटिंग या एडवर्टिजमेंट को आज के समय मे सोशल मीडिया ने काफ़ी आसान बना दिया हैं। इसकी मदद से आप घर बैठे बैठे भी अपने किसी भी प्रोडक्ट की जानकारी को अपने कस्टमर या ऑडियंस तक आसानी से पहुंचा सकते हैं।

क्या हैं इसके नुकसान

 

साइबरबुलिंग

जैसे जैसे टेक्नोलॉजी बढ़ रही हैं वैसे ही क्राइम भी बढ़ता नजर आ रहा हैं। सोशल मीडिया के फायदे भले ही कितने हो लेकिन उससे होने वाले क्राइम की भी कमी नहीं हैं। साइबरबुलिंग आज के समय में सबसे बड़े क्राइम्स में से एक होता का रहा हैं।

आदत लग जाना

सोशल मीडिया इतना चल रहा हैं कि लोग अपने रोजमर्रा के कामों को छोड़ कर इसके ऊपर ही अपना लगभग सारा समय निकाल देते हैं। इसकी आदत बेहद बेकार साबित हो सकती हैं। जितनी इसमें जानकारी हैं उतना ही एंटरटेनमेंट भी जिससे लोग आओने कामों को छोड़ कर इसी पर समय बिताना पसंद करते हैं।

 

गलत जानकारी का माध्यम

सोशल मीडिया जितनी सही जानकारी देता हैं उतनी ही गलत जानकारियां भी इसमें भरी होती हैं। लोग खुद से ना जाने क्यों कई गलत तरीके की जानकारी इसमें शेयर कर देते हैं। जैसे जैसे समय बीतता नजर आ रहा हैं उसी के साथ साथ सोशल मीडिया से हो रहे फ्रॉड के कारण कई लोगो का इससे मन भी उठता जा रहा हैं।

(यह खबर विधान न्यूज में इंटर्न कर रहीं कशिश नागर ने तैयार की है)

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles