Virtual Try On For Apparel: अब फीटिंग रूम का अनुभव करेंगे ऑनलाइन! जानें गूगल के इस नए फीचर के बारे में

Virtual Try-On For Apparel:'वर्चुअल ट्राइ-आन फार अपैरल' नामक इन नए फीचर मदद से आनलाइन कपड़े की खरीदारी होगी और भी मजेदार

Virtual Try On For Apparel: आपके ऊपर कौन सा कपड़ा कैसा दिखता है, किस कपड़े को लेना ज्‍यादा बेहतर होगा, यदि ऑनलाइन खरीदारी करते समय ऐसे सवाल करते हैं परेशान तो यह फीचर है आपके लिए। कलर से फिटिंग तक की पूरी जानकारी बिलकुल रियल अंदाज में मिल जाएगी अब। आखिर क्या है गूगल का यह एआइ टूल और कैसे करता है काम, आइए जानें…

फीटिंग रूम का मिलेगा अनुभव

आजकल आनलाइन कपड़े खरीदना पसंद करने वालों की कमी नहीं। गांव गांव तक पहुंच गया है खरीदारी का यह चलन। अब हम आपको बताएं कि गूगल ने एक ऐसा फीचर पेश किया है जो आपको घर बैठे किसी बड़े शो रूम में कपड़े खरीदने और फिटिंग रूम की तरह अनुभव दे रहा है, तो एकबारगी चौंक जाएंगे आप। पर एआई की दुनिया में यह भी होने लगा है। आपके लिए गूगल ने नया फीचर पेश पेश किया है।

यह नया फीचर यानी ‘वर्चुअल ट्राइ-आन फार अपैरल’ जनरेटिव एआइ से लैस है, जो आनलाइन कपड़ों की खरीदारी करने का अनुभव पूरी तरह बदल देगा। यह अलग-अलग बाडी टाइप के हिसाब से कपड़ों की बड़ी रेंज दिखाता है ताकि यूजर्स को अपने शरीर के हिसाब से कपड़ों को चुनने  में आसानी हो। इसके साथ ही गूगल ने नए फिल्टर भी जोड़े हैं, ताकि यूजर्स ठीक वही खोज सकें, जिनकी वे तलाश कर रहे हैं।

यह तो है बड़ी मदद

अक्सर खरीदारी से पहले आप यह तो जरूर सोचते होंगे कि वह कपड़ा जो आपने पसंद की है वह आप पर कैसा दिखेगा। गूगल की ही मानें तो 42 प्रतिशत आनलाइन खरीदार कपड़े की खरीदारी के दौरान दिखाए जाने वाले माडल की इमेज को सही नहीं मानते, वहीं 59 प्रतिशत अपनी खरीदारी से असंतुष्ट होते हैं। कारण है खरीदारी के दौरान आइटम जो दिखता है, वह बाद में उससे अलग ही निकलता है। बस अब हो गई हल यह एक बड़ी समस्या। इसे हल करने के लिए गूगल ने सर्च पर नया वर्चुअल ट्राइ-आन टूल पेश किया है। अब आप पहले ही जान सकते हैं कि कोई कपड़ा खरीदने से पहले आप पर पूरी तरह सूट करता है या नहीं।

सर्च वर्चुअल ट्राइ-आन टूल

गूगल का इनोवेटिव जनरेटिव एआइ माडल अब कपड़ों की सिर्फ एक ही इमेज लेगा और उसी से बता देगा कि अलग-अलग माडल पर यह कपड़ा कैसा दिखेगा। एआइ माडल ड्रेपिंग, फोल्डिंग, क्लिंगिंग, स्ट्रेचिंग, झुर्रियों जैसे कारकों पर भी विचार करता है। अब गूगल पर वर्चुअल रूप से सभी ब्रांड के महिलाओं के कपड़े ट्राई कर सकते हैं। इन ब्रांडों में एंथ्रोपोलाजी, एवरलेन, एचएंडएम और एलओएफटी शामिल हैं। इसके लिए यूजर्स को सर्च में ‘ट्राइ आन’ बैज वाले प्रोडक्ट पर टैप करना होगा, फिर उस माडल का चयन करना होगा,जिनकी शारीरिक बनावट आपके शरीर से ज्यादा करीब हो।

इमेज से होगी बड़ी सुविधा

गूगल का नया जनरेटिव एआइ माडल कपड़ों की इमेज बना सकता है यह बताएगा कि यह विभिन्न पोज में वास्तविक माडल किस तरह से दिखेगा। कंपनी के अनुसार, एक्सएक्सएस से 4एक्सएल के साइज वाले चुनिंदा लोग अलग-अलग स्किन टोन, शरीर के आकार और बालों के प्रकार के हिसाब से कपड़े ट्राइ कर सकते हैं। कंपनी शापिंग ग्राफ पर भी कार्य कर रही है, कहा जा रहा है कि यह प्रोडक्ट्स और सेलर्स की दुनिया का सबसे व्यापक डाटा सेट है। गूगल के अनुसार, यह तकनीक समय के साथ और अधिक ब्रांड और आइटम को बढ़ा सकती है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles