Wimbledon 2023 : 146 साल पुराने विंबलडन के बारे में कुछ रोमांचक तथ्य

विंबलडन दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित टेनिस टूर्नामेंटों में से एक है और इसे चार ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंटों में से एक माना जाता है। यह प्रतिवर्ष इंग्लैंड के लंदन के एक उपनगर विंबलडन में आयोजित किया जाता है। Wimbledon 2023, 3 जुलाई से इंग्लैंड क्लब में शुरू होने जा रहा है।

यह टूर्नामेंट जून के अंत और जुलाई की शुरुआत में दो सप्ताह तक चलता है और घास के मैदानों पर खेला जाता है, जो तेज़ होने और एक अद्वितीय खेल सतह प्रदान करने के लिए जाने जाते हैं। विंबलडन अपने पारंपरिक और औपचारिक माहौल के लिए जाना जाता है, जिसमें खिलाड़ियों के लिए सख्त ड्रेस कोड, दर्शकों द्वारा स्ट्रॉबेरी और क्रीम का सेवन और कोर्ट के आसपास प्रायोजक विज्ञापन की अनुपस्थिति शामिल है।

Wimbledon 2023 to start from 3 july (1)

विंबलडन का एक लंबा और समृद्ध इतिहास है, जिसका इतिहास 1877 से है जब पहली चैंपियनशिप आयोजित की गई थी। टूर्नामेंट में पुरुष और महिला दोनों एकल स्पर्धाओं के साथ-साथ युगल और मिश्रित युगल स्पर्धाएं भी शामिल हैं। यह प्रतियोगिता दुनिया भर के शीर्ष टेनिस खिलाड़ियों को आकर्षित करती है और विंबलडन जीतना इस खेल में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि मानी जाती है।

विंबलडन में सफलता पाने वाले उल्लेखनीय खिलाड़ियों में रोजर फेडरर, राफेल नडाल, नोवाक जोकोविच, सेरेना विलियम्स और वीनस विलियम्स शामिल हैं।

यहां Wimbledon से संबंधित कुछ दिलचस्प तथ्य दिए गए हैं

  • शाही परिवार शाही बॉक्स में बैठा होता है, इसलिए ऐतिहासिक रूप से, जब खिलाड़ी सेंटर कोर्ट में प्रवेश करते थे और बाहर निकलते थे, तो वे सम्मानपूर्वक उनके सामने झुकते थे। ऑल इंग्लैंड क्लब के अध्यक्ष, महामहिम ड्यूक ऑफ केंट ने 2003 में इस प्रथा को रोकने का निर्णय लिया। अब, केवल जब वेल्स के राजकुमार या रानी मौजूद होते हैं, तो खिलाड़ी झुकते हैं। यह 2010 में 24 जून को हुआ था, जब रानी विंबलडन में उपस्थित थीं।
  • 2009 से पहले, महिला खिलाड़ियों को स्कोरबोर्ड पर “मिस” या “मिसेज” कहा जाता था। फिर विवाहित महिला खिलाड़ियों को उनके पति के नाम से संबोधित किया जाता है।
  • 1887 से विंबलडन में पुरुष एकल चैंपियन को ट्रॉफी दी जाती रही है। यह वैसा ही रहता है साढ़े 18 इंच लंबा और साढ़े सात इंच चौड़ा कप पुरुष चैंपियन को जाता है। विजयी खिलाड़ी को पिछले चैंपियन के नाम वाली प्रतिकृति ट्रॉफी दी जाती है, जबकि मूल ट्रॉफी ऑल इंग्लैंड क्लब संग्रहालय में रखी जाती है। महिला एकल प्रतियोगिता के विजेता को एक स्टर्लिंग सिल्वर साल्वर मिलता है, जो एक प्लेट के आकार की ट्रॉफी है। इस पर देवी-देवताओं की मूर्तियां हैं। युगल प्रतियोगिता जीतने वाले खिलाड़ी को सिल्वर कप प्राप्त होता है।
  • विंबलडन में कबूतरों को भगाने के लिए खास तौर पर एक बाज को रखा गया है. ऑल इंग्लैंड लॉन टेनिस और क्रोकेट क्लब ने कबूतरों को डराने के लिए रूफस द हॉक, एक हैरिस हॉक को एक विशेष बाज़ के रूप में पाला। विंबलडन परिवार में हॉक को एक महत्वपूर्ण सदस्य माना जाता है। रूफस 15 वर्षों से काम कर रहा है। रूफस से पहले हामिश बाज विंबलडन में कबूतर उड़ाते थे।

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles