Anger Issues : गुस्सा अंजाने में बढ़ने के बाद कर सकता हैं इतना नुकसान, जानिए यह हैं काबू करने के तरीके

Anger Issues : गुस्सा एक स्वाभाविक भावना है जिसका अनुभव हर किसी को समय-समय पर होता है।  यदि आप पाते हैं कि आपका गुस्सा नियंत्रण से बाहर हो रहा है, तो यह सीखना महत्वपूर्ण है कि इसे प्रभावी ढंग से कैसे प्रबंधित किया जाए। गुस्सा कही न कही इंसान को अंदर कमजोर और अपने दिमाग के काबू से बाहर कर देता हैं| आपको अपने गुस्से को अपने काबू से बाहर होने से पहले रोकना पड़ेगा इससे पहले की आपका गुस्साआपको काबू करना शुरू कर दे| अपने गुस्से को नियंत्रित करने के तरीके के बारे में यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

1. अपने ट्रिगर्स को पहचानें :

अपने गुस्से को नियंत्रित करने में पहला कदम यह पहचानना है कि यह किस कारण से ट्रिगर होता है। इसमें कुछ लोग, स्थितियाँ या घटनाएँ शामिल हो सकती हैं। एक बार जब आप जान जाते हैं कि आपके गुस्से का कारण क्या है, तो आप उन कारणों से बचने या उन्हें प्रबंधित करने पर काम कर सकते हैं।

2. टाइम-आउट लें :

जब आपको लगे कि आपको गुस्सा आ रहा है, तो टाइम-आउट लें। इसमें स्थिति से दूर हटना, कुछ गहरी साँसें लेना या दस तक गिनती गिनना शामिल हो सकता है। यह आपको शांत होने में मदद कर सकता है और आपको कुछ ऐसा कहने या करने से रोक सकता है जिसके लिए आपको पछताना पड़े।

3. विश्राम तकनीकों का अभ्यास करें :

विश्राम तकनीकें, जैसे गहरी सांस लेना, ध्यान या योग, आपके गुस्से को प्रबंधित करने में आपकी मदद कर सकती हैं। ये तकनीकें आपको तनाव कम करने और आपके समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकती हैं।

4. “मैं” कथन का प्रयोग करें :

जब आप क्रोधित होते हैं, तो अपनी भावनाओं के लिए दूसरों को दोष देना आसान होता है। इसके बजाय, आप कैसा महसूस करते हैं यह व्यक्त करने के लिए “मैं” कथनों का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, “आप हमेशा मुझे रोकते हैं” के बजाय “जब आप मुझे रोकते हैं तो मुझे निराशा होती है” कहें।

5. द्वेष न रखें :

क्रोध और आक्रोश को दबाकर रखने से आपको लंबे समय में बुरा महसूस हो सकता है। इसके बजाय, दूसरों को माफ करने और आगे बढ़ने का प्रयास करें। इससे आपको नकारात्मक भावनाओं को दूर करने और अपने समग्र कल्याण में सुधार करने में मदद मिल सकती है।

6. सहानुभूति का अभ्यास करें :

अपने आप को दूसरे व्यक्ति के स्थान पर रखने का प्रयास करें। इससे आपको उनके दृष्टिकोण को समझने और अपना गुस्सा कम करने में मदद मिल सकती है। उदाहरण के लिए, यदि कोई किसी मीटिंग में देर से आता है, तो यह समझने की कोशिश करें कि उसके पास देर से आने का कोई अच्छा कारण हो सकता है।

7. समर्थन प्राप्त करें :

किसी भरोसेमंद दोस्त या परिवार के सदस्य से बात करने से आपको अपने गुस्से पर काबू पाने में मदद मिल सकती है। वे समर्थन और परिप्रेक्ष्य प्रदान कर सकते हैं, और अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के स्वस्थ तरीके खोजने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

8. Professional मदद लें :

यदि आपको लगता है कि आपका गुस्सा नियंत्रण से बाहर हो रहा है, तो पेशेवर मदद लेना मददगार हो सकता है। एक चिकित्सक या परामर्शदाता आपके क्रोध को प्रबंधित करने और आपके समग्र कल्याण में सुधार के लिए रणनीति विकसित करने में आपकी सहायता कर सकता है।

(यह खबर विधान न्यूज में इंटर्न कर रहीं कशिश नागर ने तैयार की है)

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

 

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles