Wimbledon Final 2023: खत्‍म हो गई बिग-4 की बादशाहत, बधाई अल्‍कारेज, तुस्‍सी ग्रेट हो!

Wimbledon Final 2023: इस नए चैंपियन कार्लोस को जिस जोकोविच को देखते हुए टेनिस से पहले प्‍यार हुआ, खेलना शुरू किया उसी जोकोविच को विंबलडन में हराने को ही कहते हैं सपना साकार होना।

Wimbledon Final 2023: उसकी उम्र है महज 20 साल। पर वह छोटी उम्र वाला बड़ा बच्‍चा आज दुनिया का नंबर वन खिलाड़ी है, उसने नंबर एक खिलाड़ी रहे नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) को हराया है। कल तक जो नंबर एक थे वे छोटी उम्र के इस युवा खिलाड़ी से हार गए। यही सच है और यही जगत की रीत है। ऐसा होता रहा है। इस नए चैं‍प‍ियन कार्लोस अल्‍कारेज (Carlos Alcaraz) ने इस अविश्‍वसनीय जीत के बाद कुछ इस तरह से अपनी बात कही, जो मन मोहने वाला है।

उसने कहा ‘जब बच्चा था, जोकोविच का खेल देखकर मुझे टेनिस से प्यार हुआ। मैंने कई बार उनके स्टाइल में खेलने की प्रैक्टिस की है वही मेरे आदर्श हैं और रहेंगे.. कार्लोस ने आगे कहा ‘विम्बलडन जीतना मेरे लिए सपने के सच होने जैसा है। मैंने कभी नहीं सोचा था कि केवल 20 साल की उम्र में ही विंबलडन चैम्पियन बनूंगा। मुझे गर्व है खुद पर। मुझे ग्रास कोर्ट से अब प्यार हो गया है। हां, मैं बेशक वर्ल्ड नंबर-1 हूं, पर अभी तो बहुत छोटा हूं। मेरे खेल को लेकर सभी फैसले माता-पिता और कोच लेते हैं।’

मिला नया सितारा

अल्कारेज ने जोकोविच के लगातार 34 जीत के सिलसिले को भी तोड़ डाला है। बता दें कि स्पेनिश यूथ आइकॉन अल्कारेज का यह पहला विंबलडन खिताब है। वे इस चैम्पियनशिप में अपना 12वां मैच ही खेल रहे थे। टेनिस में यह उनका दूसरा ग्रैंड स्लैम है, उन्होंने पिछले साल US ओपन जीता था। कह सकते हैं कि रविवार देर रात टेनिस जगत को कार्लोस अल्कारेज के रूप में नया सितारा मिल गया जिसने नोवाक जोकोविच को 4 घंटे 42 मिनट तक चले मुकाबले में कड़ी मशक्कत के बाद 1-6, 7-6, 6-1, 3-6, 4-6 से हराया। सर्बिया के जोकोविच 10 साल बाद विंबलडन फाइनल हारे, वह 4 बार से लगातार खिताब जीत रहे थे। उन्हें आखिरी बार 2013 में ग्रेट ब्रिटेन के एंडी मरे ने फाइनल में हराया था।

यकीन नहीं हो रहा मैं हार गया

हारना एक लंबी जीत और इसकी आदत हो जाने के बाद हारना और इसे स्‍वीकार करना आसान कहां होता है। जिस तरह से कार्लोस ने जोकोविक को हराया उसे देखकर जोकोविच अवाक थे। उन्‍होंने मैच के बाद अपने इस चौंकाने वाले अहसास कुछ इस तरह से व्‍यक्‍त किया, ‘मैंने इस कोर्ट पर कई मुकाबले जीते हैं वहां हार जाना मेरे लिए तो भावनाओं से ओतप्रोत है। मुझे तो यकीन नहीं हो रहा कि आज जीत नहीं पाया। अल्कारेज ने शानदार खेल दिखाया, वह जीत को डिजर्व कर रहे थे। उन्होंने घास कोर्ट पर बहुत कम मैच खेले थे, मुझे लगा था कि क्ले और हार्ड कोर्ट पर ही अल्कारेज अच्छा कर सकते हैं। लेकिन जिस तरह उन्होंने घास पर खेल दिखाया, बेहद शानदार रहा है।’

बादशाहत को धराशायी करने वाले 

20 साल के अल्कारेज ने टेनिस में 20 साल से लम्बी बिग-4 की बादशाहत खत्म की है। 2002 में ऑस्ट्रेलिया के लेटन हेविट ने विंबलडन मेंस सिंगल्स का खिताब जीता था। 2003 से 2022 तक बिग-4 प्लेयर्स ही विम्बलडन में मेंस सिंगल्स का खिताब जीता। बता दें कि ये बिग-4 हैं नोवाक जोकोविच (23 ग्रैंड स्लैम), राफेल नडाल (22 ग्रैंड स्लैम), रोजर फेडरर (20 ग्रैंड स्लैम), एंडी मरे (2 विंबलडन)। ब्योर्न बोर्ग और बोरिस बेकर के बाद अल्करेज विम्बलडन में तीसरे सबसे कम उम्र के मेंस चैंपियन हैं।

जानिए कौन हैं अल्कारेज?

अल्‍कारेज कार्लोस का जन्म 5 मई 2003 को स्पेन में हुआ। महज 4 साल की उम्र में ही टेनिस खेलना शुरू कर दिया था। इसकी प्रेरणा उन्हें अपने पिता कार्लोस अल्कारेज गोंगालेज से मिली, जिनकी गिनती स्पेन के टॉप-40 टेनिस खिलाड़ियों में होती थी। अल्कारेज के कोच शीर्ष वरीयता प्राप्त पूर्व खिलाड़ी जुआन कार्लोस फेरेरो हैं। उनके मार्गदर्शन में ही कार्लोस ने 15 साल की उम्र में प्रोफेशनल टेनिस खेलना शुरू कर दिया।अल्कारेज टेनिस इतिहास के उन चुनिंदा खिलाड़ियों में से हैं जो अपने डेब्यू ग्रैंडस्लैम के पहले राउंड में नहीं हारे हैं।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles