Sawan Vinayak Chaturthi 2023: सावन की पहली विनायक चतुर्थी आज, इस मुहूर्त में करेंगे पूजा तो गौरी पुत्र गणेश जी हो जाएंगे खुश

Sawan Vinayak Chaturthi 2023: आज सावन का पहला विनायक चतुर्थी है। मान्यता के मुताबिक इस दिन सच्चे मन से गणपति की पूजा-अर्चना करने से जातक की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

Sawan Vinayak Chaturthi 2023: हिंदू सनातन धर्म में प्रत्येक दिन का अपना-अपना और अलग-अलग महत्व होता है। एक महीने में दो पक्ष होते हैं और हर पक्ष में 15 तिथियां होती हैं, जिससे हर महीने दो चतुर्थी आती हैं। कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को संकष्टी चतुर्थी कहते हैं और शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को विनायक चतुर्थी के नाम से जाना जाता है।

आज शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि है जिसे विनायक चतुर्थी के रूप में मनाया जा रहा है। इस दिन भगवान गणेश को समर्पित पूजा से जातक के जीवन के सभी विघ्न दूर होते हैं और सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

Sawan Vinayak Chaturthi 2023

इस बार की विनायक चतुर्थी अत्यंत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह सावन के महीने की पहली विनायक चतुर्थी है। आचार्य आशीष राघव द्विवेदी जी के मुताबिक इस दिन सच्चे मन से व्रत और विधिवत गौरी पुत्र गणेश जी की पूजा-अर्चना का फल कई गुना बढ़कर मिल सकता है।

सावन विनायक चतुर्थी (Sawan Vinayak Chaturthi 2023) व्रत के महत्व:

  • इस व्रत का महत्व हर महीने शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को विनायक चतुर्थी के रूप में समझा जाता है जिसे भगवान गणेश को समर्पित किया जाता है।
  • सावन मास में दो विनायक चतुर्थी व्रत होते हैं, जिससे साधक को बल, बुद्धि, विद्या और सुख-समृद्धि का आशीर्वाद प्राप्त होता है।
  • छात्रों के लिए भी यह व्रत प्रभावशाली माना जाता है।

सावन विनायक चतुर्थी (Sawan Vinayak Chaturthi 2023) पूजन के शुभ मुहूर्त:

  • चतुर्थी तिथि: 21 जुलाई, सुबह 06:58 से 22 जुलाई, सुबह 09:26 तक।
  • विनायक चतुर्थी की पूजा के लिए शुभ मुहूर्त: सुबह 11:05 से दोपहर 01:50 तक।
  • रवि योग: 1:58 दोपहर से 5:37 सुबह तक।

यह भी पढ़ें- विनायक चतुर्थी पर इन 4 राशियों का चमकेगा भाग्‍य, जानें शुक्रवार का राशिफल 

विनायक चतुर्थी व्रत नियम और पूजा विधि:

  • विनायक चतुर्थी व्रत के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान और ध्यान करें। फिर व्रत का संकल्प लें।
  • पंचामृत, रोली, अक्षत, सुपारी, जनेऊ, सिंदूर, कूश, दूर्वा आदि से भगवान गणेश की पूजा करें। भगवान गणेश को लड्डू का भोग लगाएं।
  • धूप-दीप आरती के साथ सुख और समृद्धि की कामना करें।
  • इस दौरान ‘वक्रतुण्ड महाकाय सूर्यकोटि समप्रभ । निर्विघ्नं कुरु मे देव सर्वकार्येषु सर्वदा ।।’  मंत्र का जाप अवश्य करें।

यह भी पढ़ें- आज का पंचांग, विनायक चतुर्थी पर जाने राहु काल, शुभ-अशुभ मुहूर्त समेत तमाम जानकारी, पढ़ें शुक्रवार का पंचांग

आपका दिन मंगलमय हो

आचार्य आशीष राघव द्विवेदी, भागवताचार्य (ज्योतिष रत्न), संपर्क सूत्र: 9935282234 

(डिस्क्लेमर: यहां दी गई Aaj Ka Panchang 20 July 2023 जानकारी ज्योतिष पर आधारित है। यहां केवल सूचना के लिए दी जा रही है। Vidhan News इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।)

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें, Twitter और Kooapp पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें। 

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles