Calcium Foods For Bones: कैल्शियम की कमी का रखें बेहद ध्यान, खाएं ये देसी चीजें, बनेंगे सुपरमैन

Calcium Foods For Bones: कैल्शियम की कमी हड्डियों के ढांचे के लिए बहुत नुकसानदायक है। अगर आपको दूध पीना पसंद नहीं है तो इन हाई कैल्शियम फूड को खा सकते हैं।

Calcium Foods For Bones: कैल्शियम एक महत्वपूर्ण मिनरल है, जो शरीर के कई सारे काम करता है। यह आपकी धड़कन से लेकर नसों और मांसपेशियों के लिए जरूरी है। डाइट में इसकी कमी खतरनाक हो सकती है और काफी परेशानियां खड़ी कर सकती है। शरीर में 99 प्रतिशत कैल्शियम सिर्फ हड्डियों के लिए जरूरी होता है।

Calcium Foods For Bones: राजमा

अगर आप दूध से कैल्शियम नहीं ले पा रहे हैं तो राजमा खाना शुरू करें। ये बीन्स फैमिली में आता है। जो हड्डियों को मोटा बनाकर ऑस्टियोपोरोसिस और ऑस्टियोपेनिया से बचाता है। इसमें प्रोटीन भी होता है, जिससे ताकत आती है।

Calcium Foods For Bones: टोफू

कई लोग स्वाद की वजह से पनीर नहीं खाते हैं। जिससे कैल्शियम का लेवल कम हो सकता है। इसे बढ़ाने के लिए टोफू का सेवन करें। यह सोयाबीन से बनाया जाता है और दूध-दही से ज्यादा कैल्शियम देता है।

Calcium Foods For Bones: बादाम

आप बादाम को चाहे भिगोकर खाएं या कच्चा, ये दोनों ही तरह से हर हड्डी को मजबूत बनाता है। 1 कप बादाम में हड्डियों को मोटा बनाने के लिए पर्याप्त कैल्शियम होता है। इस मेवा से प्रोटीन, फाइबर और कई सारे विटामिन-मिनरल मिलते हैं।

Calcium Foods For Bones: तिल के बीज

हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल के साथ हड्डियों के दर्द से परेशान लोगों को भी तिल के बीज खाने चाहिए। इनमें भारी मात्रा में कंकाल को मजबूत बनाने वाला मिनरल होता है। इसको आप किसी भी तरह से खा सकते हैं।

हर दिन एक गिलास पानी में 1 चम्मच चिया सीड्स भिगोएं। एक घंटा इसे भीगने दें और फिर इस ड्रिंक को पी लें। कैल्शियम आपके शरीर में पूरा हो जाएगा और आपकी सारी 206 हड्डियों मजबूत बन जाएगी।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करेंTwitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles