SSC VACANCY: 12वीं पास बनें स्टेनोग्राफर, सरकार ने इतने पदों पर निकालीं भर्तियां, यूं करें आवेदन

SSC Vacancy : कृषि प्रधान देश भारत में गांव से लेकर शहरों तक सरकारी नौकरी करना पहली पसंद होती है, जिसके लिए पढ़े-लिखे युवा एड़ी से चोटी तक जोर लगाते हैं.

SSC Vacancy : कृषि प्रधान देश भारत में गांव से लेकर शहरों तक सरकारी नौकरी करना पहली पसंद होती है, जिसके लिए पढ़े-लिखे युवा एड़ी से चोटी तक जोर लगाते हैं. आप गांव, कस्बों और शहरों में देख सकते हैं कि टाइप और शॉर्ट हैंड करने वाले युवाओं की भीड़ काफी देखने को मिलती है.

हर कॉचिंग सेंटर पर युवा बड़ी संख्या में अपनी स्टडी करते हैं, जिनका मकसद मंत्रालयों और बड़े विभागों में स्टेनों और पीए बनना होता है. अगर आप भी शॉर्ट हैंड और हिंदी व इंग्लिश टाइपिंग कर रहे हैं तो फिर चिंता ना करें. सरकार ने विगत साल की तरह इस बार भीर पदों पर बंपर भर्तियों का विज्ञापन निकाल दिया है, जिसमें आवेदन करने क लिए आपको कुछ जरूरी बातों को जानना होगा.

कितना पदों पर भर्तियां निकाली गई हैं और क्या-क्या शर्तें होंगी यह जानने के लिए आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा. इसके लिए आप हमारा आर्टिकल आराम से नीचे तक पढ़ लें, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं नहीं होगी. शर्तों को जानने के बाद भी आप आवेदन कर सकते हैं, जिससे किसी तरह की प्रॉब्लम नहीं होगी.

जानिए कितने पद पर निकलीं भर्ती

कर्मचारी चयन आयोग(एसएसएसी) ने स्टेनोग्राफ ग्रुफ सी और के पदों पर भर्तियां निकाली हैं, जिसकी अधिसूचना भी जारी कर दी गई है. इतना ही नहीं भर्ती में ग्रुप सी के 93 पद और डी के 1114 पदों के लिए भर्ती निकाली गई है. इस हिसाब से कुल पदों की संख्या की बात करें तो 1207 पद हैं, जहां आप शर्तों के साथ आवेदन कर सकते हैं.

उम्मीदवार आारम से स्टेनोग्राफर के लिए 23 अगस्त 2023 तक आवेदन करने का काम कर सकते हैं. इसके अलावा आवेदन पत्र सुधार विंदो 24 से 25 अगस्त तक देने का काम किया जाएगा. इसके साथ ही भर्ती में परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी, जो अक्टूबर में आयोजित की जानी है. आयु की बात करें तो उम्मीद 1 अगस्त 2023 को 18 वर्ष से 30 वर्ष के बीच हो. वहीं, योग्यता के तौर पर 12वीं क्लास पास होना जरूरी है. आप अगर 12वीं पास हैं तो आराम से आवेदन कर सकते हैं.

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

 

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles