Pooja Tips : पूजा करते समय धूप जलाना क्यों है जरूरी,जाने क्या है धूप जलाने फायदे:

Pooja Tips : हिंदू संस्कृति में पूजा पाठ का विशेष महत्व होता है।इस दौरान दीपक,अगरबत्ती और धूप आदि के बिना पूजा को पूरा नहीं माना जाता है। ऐसे में हिंदू धर्म में धूप जलाना भी एक विशेष महत्व रखता है। हिंदू संस्कृति में पूजा पाठ एक विशेष स्थान रखता है।इस दौरान दीपक,अगरबत्ती और धूप आदि के बिना पूजा को संपन्न नहीं माना जाता है। ऐसे में हिंदू धर्म में धूप जलाने का भी एक विशेष महत्व है। पूजा के दौरान दूध जलाना देवी देवताओं की पूजा के प्रतीक के रूप में माना जाता है।

किसी भी पूजा,बड़ी पूजा के दौरान भगवान की भक्ति में धूप जलाई जाती है।माना जाता है कि धूप बत्ती जलाने से घर में सकारात्मक माहौल बना रहता है और घर में सब की शारीरिक और मानसिक तनाव दूर रहता हैं।

कहते हैं कि पूजा में इस्तेमाल होने वाली धूपबत्ती जड़ी बूटियों से बनी होती और जब इन्हें जलाया जाता है तो इसका सुगंध कीटों का नाश करता है।और प्राकृतिक रूप से कीटनाशक के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। धूप बत्ती बलिदान का प्रतीक होता है।वह सिखाती है कि दूसरों के खातिर खुद को कैसे बलिदान किया जाता है।

•धूपबत्ती के लाभ:

नकारात्मकता होती है दूर:

कहते हैं कि घर में सकारात्मक सोच बनाए रखने के लिए नकारात्मकता को दूर रखने के लिए पूजा-पाठ आवश्यक होता है।ऐसे में पूजा के दौरान धूपबत्ती जलाई जाती है।शास्त्रों के अनुसार धूप बत्ती जलाने से घर का माहौल सकारात्मक रहता है साथ ही घर में सकारात्मक ऊर्जा का विकास भी होता है।

मानसिक शांति और प्रसन्नता:

पूजा के दौरान जलाई जाने वाली धूप के कई फायदे होते हैं लेकिन एक खास लाभ यह भी है कि धूपबत्ती की खुशबू से व्यक्ति के मन को प्रसन्नता और मानसिक शांति मिलती है इसलिए पूजा के दौरान धूपबत्ती जरूर जलानी चाहिए।

तनाव होता है दूर:

अगर आपको दिन भर किसी तरह का मानसिक तनाव या स्ट्रेस है तो भगवान की आरती के समय धूप बत्ती अवश्य जलाएं और 15 मिनट धूपबत्ती को देखते हुए ध्यान जरूर लगाए।ऐसा करने से आपका तनाव कुछ ही मिनटों में दूर हो जाएगा।

खुश होते हैं भगवान:

पुराणों और शास्त्रों की माने तो धूप बत्ती देवताओं को अत्यंत प्रिय होती है।साथ ही ऐसा भी माना जाता है कि अगर पूजा के दौरान घर में धूप बत्ती जलाई जाती है तो देवी देवता अत्यंत प्रसम्न होते हैं और उनकी कृपा हम पर सदैव बनी रहती है।

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें, Twitter और Kooapp पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles