Hariyali Teej 2023: हरियाली तीज पर कुमारी कन्या करें ये उपाय, मिलेगा मनचाहा वर

Hariyali Teej 2023: साल हरियाली तीज का पावन पर्व 19 अगस्त को है। इस दिन कुमारी कन्याएं भी मनचाहा वर की प्राप्ति के लिए व्रत रखती हैं।

Hariyali Teej 2023: इस साल 19 अगस्त को हरियाली तीज का व्रत मनाया जाएगा। मान्यता के मुताबिक सावन महीने में मनाई जाने वाली हरियाली तीज का दिन भगवान शंकर और माता पार्वती के पुनर्मिलन का दिन है।

हरियाली तीज का पावन पर्व सावन मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाई जाती है। इस सावन शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि 18 अगस्त को रात 8:01 बजे प्रारंभ होगी। जबकि तृतीया तिथि का समापन 19 अगस्त को रात 10:19 बजे होगा।

धारण की जाती है कि हरियाली तीज का व्रत सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए रखती हैं, लेकिन इसका फायदा अविवाहित कन्याओं के लिए भी हो सकता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, कुछ ग्रह शादी में बाधा उत्पन्न कर सकते हैं, जिसके कारण शादी कैंसल हो सकती है।

यदि ऐसी स्थिति है, तो हरियाली तीज पर कुछ उपायों (Hariyali Teej Ke Upay) को अपनाने से शादी में आ रही बाधाएं दूर हो सकती हैं। तो चलिए आचार्य आशीष राघव द्विवेदी जी जानते हैं हरियाली तीज पर किए जाने वाले कुछ उपायों के बारे में…

Hariyali Teej Ke Upay
Hariyali Teej Ke Upay 

यह भी पढ़ें- Faith In Hariyali Teej: सास को देने के लिए किस तरह निकालें बायना?

हरियाली तीज पर कुमारी कन्याएं करें ये उपाय (Hariyali Teej Ke Upay)

1. शिवजी की पूजा:

हरियाली तीज के दिन, कुंवारी कन्याएं हरे रंग के कपड़े पहनकर शिवजी के मंदिर जाकर पूजा करें। वहां मां पार्वती को लाल रंग की चुनरी अर्पित करें और केले का पौधा लगाकर उसकी पूजा करें। शिवजी के समक्ष शुद्ध घी का दीपक जलाकर मनोकामनाओं की प्रार्थना करें।

2. कात्यायनी गौरी के मंत्रों का जाप:

हरियाली तीज पर कुंवारी कन्याएं कात्यायनी गौरी के मंत्रों का जाप करें। इससे शादी में आ रही बाधाएं कम हो सकती हैं।

3. भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना:

हरियाली तीज के दिन भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना करें और माथे पर पीला चंदन लगाएं। यह उपाय सभी प्रकार की बाधाओं से मुक्ति प्रदान कर सकता है।

4. उदया तिथि की मान्यता के अनुसार:

हरियाली तीज का व्रत उदया तिथि के अनुसार रखा जा सकता है।

यह भी पढ़ें- Hariyali Teej 2023: क्यों मनाया जाता है हरियाली तीज का त्योहार है? जानिए

कृपया ध्यान दें कि यह उपाय धार्मिक और परंपरागत मान्यताओं पर आधारित हैं और उन्हें केवल सूचना के रूप में प्रस्तुत किया गया है। आपको किसी भी उपाय को करने से पहले ज्योतिष विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles