Bra Strap Syndrome: क्या होता है ब्रा स्ट्रैप सिंड्रोम

Bra Strap Syndrome: क्या आपको अक्सर गर्दन और कंधे में दर्द महसूस होता हैं और क्या आपको इसके पीछे की वजह मालूम है? अगर आप भी काफी लंबे समय से शरीर के इन हिस्सों में दर्द महसूस कर रहे हैं तो इसके पीछे का कारण आपकी ‘ब्रा’ हो सकती है।ज्यादातर महिलाओं को इस बात का पता भी नहीं होता कि उन्होंने जो ब्रा पहनी है वो उनकी सेहत पर कितना बुरा असर डाल रही है।ये सुनने में आपको थोड़ा अटपटा जरूर लग सकता है ,लेकिन हकीकत में ब्रा आपके शरीर में कई बुरे प्रभाव डालती है।

  • क्या होता है ब्रा स्ट्रैप सिंड्रोम

‘ब्रा स्ट्रैप सिंड्रोम’ को मेडिकल भाषा में कॉस्टोक्लेविकुलर सिंड्रोम कहते है। जब जिन महिलाओं के हैवी ब्रेस्ट होते है और वो महिलाएं पतली स्ट्रिप की ब्रा पहनती हैं तो उनके ब्रेस्ट का सारा भार ब्रा पर आ जाता है।जिसके कारण आपकी ब्रा की स्ट्रिप कंधे से खिचने लगती हैं और उनपर ज्यादा दबाव डालती है,जिससे आपके कंधे में आपको तेज दर्द होने लगता है।ये परेशानी आमौतर पर पतली स्ट्रिप या इरिटेट करने वाली ब्रा के साथ ज़्यादा होती है।

Also Read :- Manali Places To Visit: धरती पर स्वर्ग घूमना है, तो चले आइए मनाली, यहां-यहां जरूर जाएं

  • हर रोज के काम करने में होती है परेशानी

ब्रा की स्ट्रिप आपके कंधे पर दबाव बनाती है जिसके कारण आपको आपके गर्दन, कंधे, पीठ में दर्द होने लगती है। ब्रा की वजह से होने वाली ये परेशानी ज्यादातर मोटे और हैवी ब्रेस्ट वाली महिलाओं में देखी जाती है। जिन महिलाओं को ‘ब्रा स्ट्रैप सिंड्रोम’ होता है उनको अक्सर उनकी गर्दन और कंधे में दर्द रहता है और कभी-कभी तो इस दर्द के कारण उन्हें रोज के कामकाज करने में भी काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं।

  • कैसे पाएं दर्द से राहत

रिपोर्ट के अनुसार,ब्रा के कारण होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए आप नींद और आराम करे यानी आराम या सोने से आपको इस दर्द से राहत मिल सकता है।और अगर आपकी परेशानी आराम या सोने से भी कम नहीं हो रही तो ऐसी ब्रा पहनने की कोशिश करें, जो स्ट्रैपलेस हो या फिर चौड़ी पट्टी वाली हो। साथ ही साथ राहत पाने के लिए कोई भारी चीज ना उठाए।कंधे और गर्दन से जुड़ा व्यायाम करें और जरूरत पड़ने पर डॉक्टर की सलाह ले।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें.

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles